भूकंप से नेपाल का पर्यटन उद्योग बेहद प्रभावित

Last Updated 04 May 2015 04:07:45 PM IST

नेपाल के विनाशकारी भूकंप से यहां का 10 अरब रुपये का पर्यटन उद्योग प्रभावित हो सकता है जो देश के मुद्रा भंडार का सबसे बड़ा स्रोत है.


नेपाल भूकंप (फाइल)

भूकंप से अब तक करीब 7,300 लोगों के मारे जाने की खबर है.

इस उद्योग को निकट भविष्य में भारतीय समेत करीब दो लाख अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों को हाथ धोना पड़ सकता है.
   
हालांकि कई विदेशी पर्यटकों ने नेपाल में ही रुक कर पीड़ितों की मदद कर रहे हैं, जिनमें से कुछ चिकित्सा शिविरों में सहायता प्रदान कर रहे हैं या फिर उनके लिए भोजन तैयार कर रहे हैं.
   
इजरायली पर्यटक शिर शालरे ने कहा ‘‘नेपालियों के आतिथ्य ने मुझे रूककर उनकी मदद करने के लिए मजबूर कर दिया.’’
   
जब भूकंप आया था तो 22 वर्षीय, शालरे पोखरा में थीं और वह फौरन देश के दूतावास पहुंचीं जहां उन्हें इजरायल के आपात चिकित्सा शिविर के बारे जानकारी मिली, जिसके बाद उन्होंने पीड़ितों की मदद करनी शुरू की.
   
इजरायल के ही एक अन्य पर्यटक हादर जादोक ने कहा कि संकट के वक्त जरूरतमंदों की मदद करना उनकी जिम्मेदारी है.
   
उन्होंने कहा ‘‘मैं स्वस्थ हूं, तंदुरस्त हूं इसलिए मेरी जिम्मेदारी है कि जिन्हें जरूरत है उनकी मदद करूं.’’
   
इधर नेपाल का पर्यटन क्षेत्र बुरी तरह प्रभावित हुआ है. उद्योग सूत्रों को आशंका है कि अगले चार महीनों में दो लाख से अधिक अंतरराष्ट्रीय पर्यटक अपनी यात्रा रद्द करेंगे.
   
एशिया ट्रेवल एसोसिएशन की नेपाल इकाई के अध्यक्ष सुमन पांडे ने कहा कि प्राकृतिक आपदा के कारण इस साल अगस्त तक नेपाल में अपेक्षित 2.75 लाख पर्यटकों में 75 प्रतिशत से अधिक की कमी आ सकती है. 
   
पांडे ने कहा ‘‘विशेष तौर पर भारत से आने वाले पर्यटकों की संख्या में कमी आएगी क्योंकि उन्हें जो स्मारक आकर्षित करते थे उनमें से कई भूकंप में प्रभावित हुए हैं. गर्मी में हमारे देश आने वाले अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों में भारतीयों की संख्या करीब 20 प्रतिशत है.’’
   
उन्होंने कहा कि नेपाल में पर्यटन से सीधे तौर पर पांच लाख कर्मचारी जुड़े हैं जो लगभग शत-प्रतिशत पर्यटकों द्वारा अपनी यात्रा रद्द करने से प्रभावित हुए हैं.
   
पांडे ने कहा कि सितंबर के बाद नेपाल में पर्यटन क्षेत्र में सुधार आ सकता है.
   
इस बीच भारत सरकार ने कहा कि वह पिछले 80 साल से सबसे विनाशकारी भूकंप में प्रभावित स्मारकों के पुनरुद्धार के संबंध में नेपाल के आग्रह पर विचार करेगी.
   
भारत के संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री महेश शर्मा ने कहा कि भारतीय पुरातत्व विभाग पशुपतिनाथ मंदिर के पुनरुद्धार के संबंध में नेपाल में पहले से ही (पिछले साल से) काम कर रहा है.
   
उन्होंने कहा ‘‘हमें नेपाल से अब तक प्रभावित स्मारकों के पुनरुद्धार के संबंध में कोई औपचारिक आवेदन नहीं मिला है. लेकिन यदि हमसे ऐसा कोई आग्रह किया जाता है तो हम इस पर बहुत सकारात्मक रूप से विचार करेंगे.’’
   
नेपाल के पुरातत्व विभाग के अधिकारियें के मुताबिक पिछले सप्ताह आए भूकंप में काठमांडो घाटी में 57 स्मारक नष्ट हुए हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment