अफगानिस्तान के बदख्शां प्रांत में बड़ा भूस्खलन, 52 लोगों की मौत

Last Updated 28 Apr 2015 08:05:40 PM IST

उत्तर-पूर्वी अफगानिस्तान के एक सुदूर प्रांत में मंगलवार को हुए एक बड़े भूस्खलन में कम से कम 52 लोगों की मौत हो गई.


अफगानिस्तान में भूस्खलन (फाइल)

एक प्रांतीय अधिकारी ने यह जानकारी दी.
    
प्रांत के गवर्नर शाह वलीउल्ला अदीब के मुताबिक बदख्शां प्रांत देश के बाकी हिस्सों से कट गया है, बर्फ से ढंका हुआ है और वहां सिर्फ वायु मार्ग से ही जाया जा सकता है जिससे बचाव के काम में बाधा आ रही है.
    
बदख्शां अफगानिस्तान के सबसे गरीब और कम विकसित क्षेत्रों में से एक है और बसंत के मौसम में जब बर्फ पिघलने का सिलसिला शुरू होता है तो वहां नियमित तौर पर बड़े भूस्खलन होते रहते हैं.
    
अदीब ने कहा कि मंगलवार सुबह प्रांत के खवाहां जिले में भूस्खलन हुआ. खवाहां तजीकिस्तान की सीमा के पास है. देश से कट चुका यह इलाका प्रांत की राजधानी फैजाबाद से करीब 200 किलोमीटर दूर स्थित है.
    
उन्होंने कहा कि प्रभावित इलाके की तरफ जाने वाली कोई सड़क नहीं है और ‘‘वहां सिर्फ हेलीकॉप्टर के जरिए ही पहुंचा जा सकता है.’’
    
गवर्नर ने कहा, ‘‘हम वहां नहीं पहुंच पाएंगे. हम इलाके में जाने की तैयारियां कर रहे हैं और हेलीकॉप्टरों के वहां जाने का इंतजार कर रहे हैं.’’
    
पिछले साल मई की शुरूआत में बदख्शां प्रांत में भूस्खलन से कम से कम 350 लोग मारे गए थे. बदख्शां हिंदूकुश और पामीर पर्वत श्रृंखला में स्थित है और तजिकिस्तान के साथ-साथ चीन की सीमा से भी सटा है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment