एवरेस्ट पर फंसे पर्वतारोहियों को हेलीकॉप्टरों ने निकाला

Last Updated 27 Apr 2015 08:02:21 PM IST

भूकंप से हुए हिमस्खलन के बाद एवरेस्ट पर दो दिनों से फंसे पर्वतारोहियों को निकाल लिया गया और भावुक पर्वतारोहियों ने कहा कि शुक्र है कि वे बच गए.


पर्वतारोहियों को हेलीकॉप्टरों ने निकाला (फाइल)

अधिकारियों ने बताया कि शनिवार के हिमस्खलन के बाद तीन हेलीकॉप्टरों पर सवार बचाव टीमें कैम्प वन और टू पर मिशन चला रही थीं. हिमस्खलन से आधार शिविर में 18 लोग मारे गए थे.
   
फंसे हुए 150 पर्वतारोहियों के बारे में यह माना जा रहा है कि उन्हें गंभीर चोटें नहीं आई हैं. वे बर्फ के टुकड़ों के बीच फंस गए थे. हिमस्खलन से पर्वत से नीचे उतरने का उनका मार्ग बाधित हो गया था.
   
पर्यटन विभाग के प्रमुख तुलसी गौतम ने बताया, ‘‘हमने कैम्प वन और टू से पर्वतारोहियों को बेस कैम्प लाने के लिए सोमवार को तीन हेलीकॉप्टर तैनात किए. वे लोग सुरक्षित हैं लेकिन हमे उन्हें नीचे उतारने की जरूरत है क्योंकि मार्ग का कुछ हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया है.’’
   
हेलीकॉप्टरों के जरिए पहले ही दर्जनों पर्वतारोहियों और उनकी टीमों को बचाया गया है जो बेस कैम्प में गंभीर रूप से घायल हुए थे.
   
8,848 मीटर की ऊंचाई वाली चोटी के रास्ते विभिन्न स्थानों पर 800 से अधिक लोग भूंकप बाद के झटकों से प्रभावित हुए.
   
विदेशी पर्वतारोहियों ने बचाए जाने पर आभार जताया है और लोगों की जान जाने पर दुख जताया है, जैसा कि सोशल मीडिया पर देखने को मिला है.




Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment