पाकिस्तान को 110 लड़ाकू विमान उपलब्ध कराएगा चीन

Last Updated 25 Apr 2015 08:54:10 PM IST

इस सप्ताह की शुरूआत में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की पाकिस्तान यात्रा के बाद दोनों देशों के बीच करीबी आर्थिक एवं रक्षा सहयोग मजबूत होने के कारण पाकिस्तान को चीन से 110 आधुनिक जेएफ-17 थंडर लड़ाकू विमान मिलेंगे.


जेएफ-17 थंडर लड़ाकू विमान (फाइल)

यह जानकारी मीडिया में आई खबरों के जरिए मिली है.
  
रेडियो पाकिस्तान ने खबर दी है कि चीन 50 जेट विमानों की पहली खेप तीन वर्षों में सौंपेगा.
  
चाइनीज एयरक्राफ्ट इंडस्ट्री के प्रमुख ने एक चीनी दैनिक को बताया कि दोनों देशों के बीच किए गए करार के तहत पाकिस्तान चीन से कुल 110 जेएफ-17 थंडर लड़ाकू विमान हासिल करेगा.
  
यह स्पष्ट नहीं है कि शेष 60 विमानों की आपूर्ति कब की जाएगी.
  
जेएफ-17 थंडर का निर्माण पाकिस्तान में भी होता है क्योंकि चीन पहले ही इसकी तकनीक का हस्तांतरण कर चुका है. लेकिन पाकिस्तान को तालिबानी आतंकियों के खिलाफ लड़ाई के लिए त्वरित गति से बड़ी संख्या में जेट विमान चाहिए.
  
शी ने चीन के पश्चिमी क्षेत्र को अरब सागर में पाकिस्तान के ग्वादर बंदरगाह से जोड़ने के लिए 46 अरब डॉलर के एक आर्थिक गलियारे की भी शुरूआत की.
  
शी की यात्रा के दौरान, जब चीनी राष्ट्रपति का विशेष विमान पाकिस्तान की वायुसीमा में प्रविष्ट हुआ तो आठ जेएफ-17 जेट विमानों के काफिले ने उनका मार्गरक्षण किया.
  
शी की यात्रा के दौरान दोनों देशों ने आर्थिक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए 51 समझौतों पर हस्ताक्षर किए.
  
पहले खबरों में कहा गया था कि चीन चार-पांच अरब डॉलर की एक संधि के तहत पाकिस्तान को उसके बेड़े के दोगुने से भी ज्यादा यानी आठ आधुनिक पनडुब्बियां उपलब्ध करवाएगा.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment