पाकिस्तान को अपना करीबी सहयोगी समझता है चीन : शी चिनफिंग

Last Updated 21 Apr 2015 01:44:11 PM IST

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने पाकिस्तान को मजबूत करीबी सहयोगी बताते हुए कहा कि पाक संसद को संबोधित करना बडे सम्मान की बात है.


पाकिस्तान हमारा मजबूत करीबी सहयोगी (फाइल फोटो)

इस्लामाबाद से मिली जानकारी के अनुसार शी ने अपनी पाकिस्तान यात्रा के दूसरे दिन संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा, ‘चीन पाकिस्तान को अपना करीबी सहयोगी समझता है. मुझे याद है जब विश्व में चीन को पूरी तरह से अलग-थलग कर दिया गया था तब ऐसे कठिन समय में पाकिस्तान ही चीन के साथ खडा रहा.‘

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने उस समय चीन के लिए हवाई क्षेत्र खोला जब हमे उसकी अधिक जरूरत थी और पाकिस्तान ही पहला ऐसा देश है जिसने चीन के साथ राजनयिक संबंध बनाये रखे. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की यह या मेरे लिए ऐतिहासिक है.

शी चिनफिंग ने कहा ‘इस वर्ष पाकिस्तान की या मेरी पहली विदेश या है और आपके (पाकिस्तान) यहां की यह मेरी पहली या है. पाकिस्तान मेरे लिए अपरिचित नहीं है. मेरे लिए पाकिस्तानी संसद को संबोधित करना डे सम्मान की बात है.’

चीनी राष्ट्रपति ने चीन की जनता की ओर से पाकिस्तान के लोगों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि दोनों पडोसी देश एक दूसरे की जरूरत के समय साथ खडे रहे. उन्होंने कहा .. मेरा और मेरे साथ आये प्रतिनिधिमंडल का पाकिस्तान में हुए स्वागत के लिए मैं आपको धन्यवाद देता हूं...‘

चीनी राष्ट्रपति के सम्मान में बुलाये गये संसद के संयुक्त सा की शुरूआत दोनों देशों के राष्ट्रीय गान के साथ हुई. इसके बाद नेशनल एसेंबली के अध्यक्ष ऐयाज सादिक ने संयुक्त सत्र को संबोधित करने के लिए शी चिनफिंग को आमांत्रित किया.

इससे पहले संसद को संबोधित करते हुए सादिक ने कहास ‘इस सदन में आपके आने से ऐसा लग रहा है कि जैसे कोई भाई घर लौटा है. हम सभी आपका तहेदिल से स्वागत करते है.’

शी चिनफिंग ने कहा कि चीन दोनों देशों के लोगों की बेहतरी के लिए पाकिस्तान के साथ मिलकर काम करने का इच्छुक है. साथ ही उन्होंने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि सुधारों से इतर उन्होंने जो पहल की हैं वह पाकिस्तान के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं.

संयुक्त सत्र में विभिन्न प्रांतों के मुख्यमंत्री ,गवर्नर,राजनयिक और अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करने से पहले शी चिनफिंग ने संसद इमारत के लिए सौर ऊर्जा प्रणाली का उद्घाटन किया और सादिक और सीनेट अध्यक्ष रजा रब्बानी के साथ बातचीत की.

गौरतलब है कि शी चिनफिंग और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने दोनों देशों के बीच आर्थिक कॉरिडोर की स्थापना के साथ 51 सहमति पत्रों पर सोमवार को हस्ताक्षर किये थे. इस दौरान शरीफ ने इस क्षेत्र में शांति बनाये रखने के लिए दोनों देशों के बीच सभी क्षेत्रों में संबंध मजबूत किये जाने की अपील की थी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment