अगले सप्ताह पाकिस्तान की यात्रा करेंगे चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग

Last Updated 01 Apr 2015 05:43:03 PM IST

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के अगले सप्ताह पाकिस्तान की यात्रा पर जाने की संभावना है ताकि दोनों देशों के बीच आर्थिक एवं सामरिक संबंधों को और मजबूत किया जा सके.


चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग (फाइल)

शी जब पिछले वर्ष दक्षिण एशिया की अपनी यात्रा के दौरान भारत, श्रीलंका और मालदीव गए थे तो उनकी पाकिस्तान जाने की भी योजना थी लेकिन देश में राजनीतिक अशांति के कारण उन्होंने यात्रा स्थगित कर दी थी.

विपक्ष के नेता इमरान खान ने 2013 के चुनावों में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए इस्लामाबाद में विरोध किया था. इन चुनावों में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने जीत दर्ज की थी.
   
एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि चीन के नेता 10 अप्रैल के आस-पास पाकिस्तान में होंगे.
   
अधिकारी ने कहा, ‘‘वह उच्च स्तरीय बैठकें करेंगे और कई आर्थिक परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे.’’
   
अधिकारी ने बताया कि इस दौरान शी के संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करने की भी संभावना है.
   
इस दौरान दो दर्जन से अधिक समझौता पत्रों और परमाणु ऊर्जा, ग्वादर बंदरगाह, पाकिस्तान चीन आर्थिक गलियारा (पीसीईसी), ऊर्जा, व्यापार एवं निवेश संबंधी समझौतों पर भी हस्ताक्षर हो सकते हैं.
   
इससे पहले पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने चीन के नेता के इस वर्ष यात्रा पर आने की पुष्टि की थी लेकिन उन्होंने इसकी कोई निश्चित तिथि नहीं बताई थी.
   
शी के 23 मार्च को पाकिस्तान राष्ट्रीय दिवस परेड में विशेष अतिथि के तौर पर शामिल होने की उम्मीद थी लेकिन वह कुछ घरेलू व्यस्तताओं के कारण ऐसा नहीं कर सके थे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment