पाकिस्तान में तालिबान के खिलाफ अभियान में स्वदेशी ड्रोन का परीक्षण

Last Updated 27 Mar 2015 08:22:36 PM IST

पाकिस्तान में निर्मित सशस्त्र ड्रोन ‘बुराक’ का अफगान सीमा के पास खैबर कबाइली जिले के तिराह घाटी क्षेत्र में आतंकवादियों के खिलाफ हमले में परीक्षण किया गया और इसने तालिबान के शीर्ष कमांडरों को मार गिराया.


पाक स्वदेशी ड्रोन (फाइल)

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की खबर के अनुसार पिछले दो हफ्तों से अशांत उत्तरपश्चिम कबाइली क्षेत्र में पाकिस्तानी सेना और आतंकियों के बीच भीषण लड़ाई चल रही थी.
   
गुरुवार को आयी खबर के अनुसार सेना ने ड्रोन की वजह से ‘महत्वपूर्ण सफलता’ मिलने और आतंकियों के खिलाफ ‘बाजी पलटने’ का दावा किया.
   
अधिकारियों के हवाले से रिपोर्ट में बताया गया कि रिमोट संचालित ड्रोन विमान ‘बुराक’ और लेजर-गाइडेड मिसाइल ‘बुर्क’ का 14 मार्च को परीक्षण किया था. लेकिन सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित किए जाने से पहले ड्रोन का तिराह घाटी में आतंकियों के खिलाफ हमले में परीक्षण किया गया था.
   
अधिकारियों ने इसकी जानकारी नहीं दी कि ‘बुराक’ की मदद से कितने हमले किए गए लेकिन दावा किया कि ड्रोन हमलों में मंगल बाग के लश्करे इस्लाम (एलआई) और तहरीके तालिबान पाकिस्तान (टीटीके) के आतंकियों समेत शीर्ष आतंकी कमांडर मारे गए.
   
एक सुरक्षा अधिकारी ने कहा, ‘‘उन्होंने पर्वतों पर बंकर बनाए थे जो एक दीवार से ढके हुए थे जिससे शुरू में हमें उन्हें निशाना बनाने में दिक्कत हुई. लेकिन उनकी गतिविधियों का पता लगाया गया और लेजर गाइडेड मिसाइलों की मदद से उनके ठिकाने नष्ट कर दिए गए.’’



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment