फ्रांसीसी अभियोजक- विमान को नष्ट करना चाहता था सह-पायलट

Last Updated 27 Mar 2015 09:51:13 AM IST

एल्प्स पर्वत में दुर्घटना का शिकार हुए जर्मनविंग्स के विमान के सह-पायलट ने ‘‘जानबूझकर’’ उसे गिराया था.


जर्मनविंग्स विमान नष्ट

यह बात फ्रांस के एक अधिकारी ने कही, हालांकि उन्होंने इसमें आतंकवाद से जुड़ा कोई पहलू होने से इनकार किया.

मार्सेले के अभियोजक ब्राइस रॉबिन ने सीन-ले-आल्पस में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि 28 वर्षीय सह-पायलट ने ‘जानबूझकर’ विमान को नीचे आने दिया था. उन्होंने विमान के कॉकपिट के ब्लैक बॉक्स की रेकार्डिंग को सार्वजनिक करते हुए यह जानकारी दी.

रॉबिन ने कहा, ‘‘सह-पायलट कंट्रोल पर अकेला था.’’ उन्होंने कहा, ‘‘उसने पायलट के लिए कॉकपिट का दरवाजा नहीं खोला और जानबूझकर विमान को नीचे गिराया.’’

इस हादसे के पीछे सह-पायलट की मंशा क्या थी अभी स्पष्ट नहीं है लेकिन किसी प्रकार के आतंकवादी पहलू से फिलहाल इनकार किया जा रहा है.

रॉबिन ने कहा, ‘‘फिलहाल इसका कोई संकेत नहीं है कि यह कोई आतंकवादी गतिविधि थी.’’ उन्होंने कहा कि सह-पायलट आंद्रेस लुबित्ज का आतंकवाद से कोई संबंध नहीं है. हालांकि ‘‘हम उन्हें बहुत नहीं जानते हैं.’’

पायलट, चालक दल के सदस्यों और यात्रियों को मिलाकर करीब 150 लोगों की जान लेने वाले सह-पायलट के इस खतरनाक कदम के के संबध में रॉबिन का कहना है कि विमान में सवार लोगों को ‘‘अंतिम वक्त’’ तक इसकी जानकारी नहीं थी.

उन्होंने कहा, ‘‘अंतिम वक्त तक चीखें सुनायी नहीं दे रही हैं.’’ उन्होंने कहा कि हादसे में चालक दल के सभी छह सदस्य और 144 यात्री एक झटके में मारे गए.

सह-पायलट आंद्रेस लुबित्ज ने विमान संचालित कर ‘‘जाबूझकर’’ विमान को नीचे जाने दिया जिसके कारण वह दक्षिणी फ्रांस में एल्प्स पर्वत से टकरा गया.

24 मार्च को जर्मन विमानन कंपनी लुफ्तांसा की सस्ती सेवा जर्मनविंग्स का विमान एयरबस ए320 फ्रांस के एल्प्स में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. हादसे में 150 लोग मारे गए थे.

फ्रांसीसी जांचकर्ता ब्रायस रॉबिन का कहना है कि आंद्रियास ने फ्लाइट मैनेजिंग सिस्टम से विमान की ऊंचाई तेजी से घटानी शुरू कर दी. ऑटो पायलट मोड से परे इसे जानबूझकर ही किया जा सकता है. आंद्रियास की मंशा विमान को नष्ट करने की थी. विमान 700 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पहाड़ से टकरा कर चकनाचूर हो गया.

अंतिम 30 मिनट

20 मिनट तक पायलट और सह पायलट के बीच सामान्य बातचीत की रिकॉर्डिग है. पायलट पैट्रिक सॉन्डरहेमर सह पायलट को कमान सौंपकर कॉकपिट से बाहर निकलते हैं. कुर्सी के पीछे होने और कॉकपिट का दरवाजा बंद होने की आवाज की रिकॉर्डिग दर्ज है. सह पायलट ने भीतर से कॉकपिट को बंद कर दिया. थोड़ी ही देर में विमान गोता लगाने लगा. संभवत: लघुशंका के लिए गया पायलट दरवाजा खटखटाता है. इंटरकॉम पर लॉक खोलने को कहता है. भीतर बैठा सह पायलट कोई जवाब नहीं देता है. जबकि उसकी सांसों की आवाज रिकॉर्डिग में है.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment