एम्वाजी के पिता ने कहा: मेरे बेटे के जिहादी जॉन होने का कोई सबूत नहीं

Last Updated 04 Mar 2015 07:05:36 PM IST

जिहादी जॉन के पिता ने कहा है कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि उनका बेटा इस्लामिक स्टेट से जुड़ा हत्यारा है.


जिहादी जॉन (फाइल)

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कई ‘झूठी अफवाहें’ आजकल प्रसारित हो रही हैं.
   
जसीम एम्वाजी ने कुवैत के अखबार अल-काबाज़ को बताया, ‘‘मीडिया में जो बातें चल रही हैं, खासतौर पर वीडियो अंशों और फुटेज के रूप में, उन्हें सच साबित करने वाली कोई भी चीज नहीं है. इन वीडियो अंशों में मौजूद आरोपी को मेरा बेटा मोहम्मद बताया जा रहा है. ऐसा कहा जा रहा है कि वह दाएश (इस्लामिक स्टेट) से जुड़ा कथित हत्यारा है.’’
   
अखबार ने कहा कि उसने कुवैत में जन्मे मोहम्मद एम्वाजी के पिता से एक गुप्त स्थान पर बातचीत की. एम्वाजी पर जिहादी होने और कई पश्चिमी बंधकों की हत्या के आरोप लगने के बाद उसके पिता का यह पहला साक्षात्कार है.
   
एम्वाजी के पिता ने अखबार को बताया, ‘‘मेरे पास कुवैत के लोगों के लिए एक संदेश है कि फैलाई जा रही कई बातें झूठी हैं.’’
   
उन्होंने कहा, ‘‘चूंकि मुझे लगता है कि कुछ लोगों ने इसपर यकीन कर लिया है, इसलिए मैंने अपने बचाव के लिए और कही जा रही बातों को झूठा साबित करने के लिए एक वकील नियुक्त किया है.’’
   
यह बात स्पष्ट नहीं है कि वह पहले दिए गए बयानों से क्यों पलटते दिखाई दे रहे हैं? उन बयानों में उन्होंने और उनकी पत्नी ने अपने बेटे की आवाज की पहचान की थी.
   
उनके वकील सलेम अल-हशाश ने कहा कि एम्वाजी के पिता और उनके परिवार के खिलाफ आरोप लगाने वाले लोगों के खिलाफ रविवार से मुकदमे दायर करेंगे.
   
हशाश ने कहा कि उनके मुवक्किल से गृहमंत्रालय ने तीन घंटे तक पूछताछ की थी और उनके बारे में कोई भी संदेह न मिलने पर उन्हें छोड़ दिया गया था.
   
हशाश ने कहा कि ब्रिटेन में परिवार के सदस्यों के बचाव के लिए एक वकील नियुक्त किया गया है.
   
कथित हत्यारे मोहम्मद एम्वाजी का जन्म कुवैत में इराकी मूल के परिवार के यहां हुआ था और परिवार के पास किसी भी देश की नागरिकता नहीं थी. कुवैत की नागरिकता मिलने की उम्मीदें खत्म हो जाने पर उनके माता-पिता वर्ष 1993 में ब्रिटेन चले गए थे.
   
अल-काबाज़ ने कहा कि एम्वाजी कई बार कुवैत आया था. अंतिम बार वह 18 जनवरी और 26 अप्रैल 2010 के बीच कुवैत आया था.
   
एक साल बाद जब उसका नाम ब्रिटेन में हमलों की जांच के दौरान सामने आया तो कुवैत में उसे प्रवेश देने से इंकार कर दिया गया.
   
मीडिया और विशेषज्ञों ने एम्वाजी की पहचान इस्लामिक स्टेट समूह के आतंकी के रूप में की है, जिसे पश्चिमी देशों के कम से कम पांच नागरिकों के सिर कलम करने का जिम्मेदार माना जा रहा है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment