अरुण सिंह होंगे अमेरिका में भारतीय राजदूत

Last Updated 01 Mar 2015 07:41:46 PM IST

भारत ने फ्रांस में अपने मौजूदा राजदूत अरुण सिंह को अमेरिका में अगले राजदूत के तौर पर चुना है और इस संदर्भ में अमेरिकी सरकार को सूचना भेजी गयी है.


अरुण सिंह (फाइल)

सिंह 1979 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी हैं और वह एस जयशंकर का स्थान लेंगे. जयशंकर इसी साल 28 जनवरी को विदेश सचिव नियुक्त हुए हैं.
   
अधिकारियों के मुताबिक सरकार बहरीन में भारतीय राजदूत मोहन कुमार को सिंह के स्थान पर फ्रांस में राजदूत बनाने पर विचार कर रही है.
   
सरकार पहले ही अमेरिकी सरकार के पास सिंह को नामित करते हुए सूचनापत्र भेज चुकी है और इस पर ओबामा प्रशासन से जवाब की प्रतीक्षा है.
   
बहरहाल, अधिकारियों ने कहा कि इसी साल अप्रैल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रस्तावित पेरिस दौरे के बाद सिंह की अमेरिकी राजदूत के तौर पर जिम्मेदारी संभालेंगे. मोदी अप्रैल महीने में कनाडा जा सकते हैं और इस दौरान जाते वक्त वह जर्मनी और लौटते समय पेरिस में रूक सकते हैं.
   
सिंह विदेश मंत्रालय में पाकिस्तान, ईरान और अफगानिस्तान प्रभाग के प्रभारी संयुक्त सचिव रहे हैं. वह जापान और इजरायल में भी तैनात रहे हैं. वह वाशिंगटन में करीब पांच साल तक मिशन के उपप्रमुख भी चुके हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment