इराक में कार बम विस्फोटों में 27 लोगों की मौत

Last Updated 28 Feb 2015 08:58:29 PM IST

इराक की राजधानी बगदाद के उत्तर में स्थित शहरों में अलग-अलग कार बम विस्फोटों में कुल 27 लोग मारे गए.


इराक संकट (फाइल)

हमले भीड़भाड़ वाले एक बाजार में और शिया मिलिशिया की जांच चौकी पर किए गए.
   
इस बीच प्रधानमंत्री ने मोसूल शहर में दुर्लभ प्राचीन कलाकृतियों को नष्ट करने वाले आतंकी समूह इस्लामिक स्टेट को सजा दिलाने का प्रण लिया.
   
पुलिस ने कहा कि पहला हमला शनिवार सुबह बलाद रूज शहर के एक व्यस्त बाजार के पास हुआ. आतंकियों ने एक कार बम में विस्फोट किया. इसके थोड़ी ही देर बाद एक दूसरी कार में विस्फोट हुआ, जिसमें पहले विस्फोट की जांच के लिए विस्फोटस्थल पर जमा हुए लोगों को निशाना बनाया गया. बलाद रूज बगदाद से उत्तरपूर्व में 70 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है.
   
पुलिस और अस्पताल के अधिकारियों ने कहा कि हमले में 11 लोग मारे गए और 50 घायल हुए.
   
बाद में समारा शहर के पास एक आत्मघाती हमलावर ने अपनी विस्फोटकों से लदी कार शिया मिलिशिया सदस्यों की एक जांच चौकी में घुसा दी, जिससे आठ शिया लड़ाके मारे गए और 15 अन्य घायल हो गए. शिया मिलिशिया इस्लामिक स्टेट के आतंकियों से लड़ रही है.
   
इस्लामिक स्टेट आतंकी समूह लगातार समारा और उसके आसपास के इलाकों में हमले करता रहा है.
   
पुलिस ने कहा कि समारा के आसपास के इलाकों में हमलों के बाद इराकी सुरक्षा बलों और इस्लामिक स्टेट आतंकियों के बीच संघर्ष शुरू हो गया.
   
समारा बगदाद से 95 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है.
   
समारा के दक्षिण में स्थित शिया मिलिशिया की एक और जांच चौकी को एक दूसरे आत्मघाती हमलावर ने निशाना बनाया जिसमें आठ लड़ाके मारे गए और 16 घायल हो गए.
   
अधिकारियों ने पहचान गुप्त रखने की शर्त पर जानकारी दी है क्योंकि वे मीडिया से बात करने के लिए अधिकृत नहीं है.
   
अब तक किसी ने भी हमलों की जिम्मेदारी नहीं ली है. इराक में लगभग रोजाना हो रहे इस तरह के हमलों की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट लेता रहा है.
   
इस बीच बगदाद में इराकी प्रधानमंत्री हैदर अल अबादी ने उत्तरी शहर मोसूल में प्राचीन कलाकृतियों को नष्ट करने वाले लोगों का पता लगाने और सजा दिलाने का प्रण लिया.
   
गत गुरूवार को इस्लामिक स्टेट समूह ने एक वीडियो जारी किया था जिसमें उसके सदस्यों को कथित तौर पर मूर्तियों को तोड़ते दिखाया गया था. इस तोड़फोड़ की वैश्विक निंदा की गयी.
   
आतंकी लगातार धर्मस्थलों को निशाना बना कर तोड़फोड़ कर रहे हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment