ओबामा ने सऊदी अरब के साथ संबंधों का बचाव किया

Last Updated 27 Jan 2015 11:21:37 PM IST

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने सऊदी अरब में मानवाधिकार के उल्लंघन को लेकर गहरी चिंताओं के बावजूद राष्ट्रीय सुरक्षा पर रियाद के साथ निकट सहयोग की अमेरिकी सरकार की इच्छा का बचाव किया.


बराक ओबामा सऊदी अरब पहुंचे (फाइल फोटो)

भारत की यात्रा से सऊदी अरब पहुंचे ओबामा ने शाह अब्दुल्ला को श्रद्धांजलि दी जिनका पिछले दिनों निधन हो गया था.

सऊदी अरब अमेरिका का प्रमुख साझीदार है, लेकिन यहां से आतंकवादियों को धन मुहैया कराए जाने और मानवाधिकार के उल्लंघन को लेकर अमेरिका में चिंता जताई जाती रही है.

ओबामा ने इस संदर्भ में कहा कि उन्होंने इस संबंध को मानवाधिकार को लेकर निरंतर दबाव बनाने के लिए सबसे प्रभावी पाया है और दोनों देश जो कुछ करने की जरूरत है वो कर रहे हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने सीएनएन को दिए साक्षात्कार में कहा, ‘‘कभी कभी मानवाधिकार के मुद्दों के बारे में बातचीत करने की जरूरत तथा आतंकवाद विरोधी लड़ाई या क्षेत्रीय स्थिरता से जुड़ी हमारी चिंताओं के संदर्भ में बातचीत करने को लेकर हमें संतुलन बनाने की आवश्यकता होती है.’’

सऊदी के नए शाह सलमान बिन अब्दुल अजीज ने आज ओबामा और अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल के दूसरे सदस्यों का यहां इरगा महल में भव्य स्वागत किया. रात्रिभोज के बाद ओबामा और शाह सलमान ने औपचारिक बैठक की.

सऊदी पहुंचने से पहले ओबामा ने सुझाव दिया कि वह ब्लॉगर रैफ बदवी को कोड़े मारे जाने के बारे में अमेरिकी चिंता को सऊदी अरब के समक्ष नहीं उठाने जा रहे हैं. बदवी को इस्लाम के अपमान का दोषी करार देते हुए 10 साल की कैद और 1,000 कोड़े मारने की सजा सुनाई गई है.

ओबामा का विशेष विमान एयर फोर्स वन आज राजधानी रियाद के किंग खालिद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरा.

अमेरिकी राष्ट्रपति भारत के दौरे के बाद अपने प्रमुख साझीदार सऊदी अरब पहुंचे. उन्होंने इसके लिए अपने भारत दौरे में कटौती की.

सऊदी टेलीविजन ने दिखाया कि शाह सलमान ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल का स्वागत कर रहे हैं और उस दौरान एक सैन्य बैंड अमेरिका एवं सऊदी अरब के राष्ट्रगान की धुनें बजा रहा है.

सऊदी अरब में महिलाओं को सिर से लेकर पांव तक पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े पहनने होते हैं, हालांकि मिशेल ओबामा काले रंग का स्लैक्स और नीले रंग का टॉप पहने हुई थीं और उनका सिर ढका हुआ नहीं था.

ओबामा का स्वागत करने के लिए शाह सलमान के साथ शाहजादा मुकरीन और पूर्व गृह मंत्री मोहम्मद बिन नायेफ भी उपस्थित थे. दोनों पक्षों में प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत हुई. सऊदी अरब के प्रतिनिधिमंडल में तेल मंत्री अली अल नैमी भी शामिल थे.

शाह अब्दुल्ला का पिछले दिनों 90 साल की उम्र में निधन हो गया था. उनके निधन के बाद 79 साल शाह सलमान ने सऊदी अरब की सत्ता संभाली.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment