ओबामा ने क्यूबा के साथ रिश्तों को सामान्य बनाने के लिए अहम कदमों का एलान किया

Last Updated 18 Dec 2014 04:56:48 AM IST

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने एक ऐतिहासिक फैसले में कम्युनिस्ट शासित क्यूबा के साथ राजनयिक रिश्तों को सामान्य बनाने के मकसद से कई महत्वपूर्ण कदमों के एलान किया है.


अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा (फाइल फोटो)

क्यूबा के साथ संबंधों को सामान्य बनाने के मकसद से जो कदम उठाए जा रहे हैं उनमें हवाना में अमेरिकी दूतावास को फिर से बहाल करना, व्यापार एवं यात्रा संबंधी पाबंदियों में ढील देना और आतंकवाद के प्रायोजक राष्ट्र के तौर पर क्यूबा की समीक्षा करने के कदम शामिल हैं.

ओबामा ने देश के नाम दिए संबोधन में कहा, ‘‘हम उस पुराने रूख को खत्म करेंगे जो दशकों से हमारे हितों को आगे बढ़ाने में नाकाम रहा है.

हम दोनों देशों के बीच रिश्तों को सामान्य बनाने की शुरूआत करेंगे. इन बदलावों के जरिए हमारा इरादा अमेरिका और क्यूबा की जनता के लिए अधिक अवसर पैदा करना तथा अमेरिका क्षेत्र के देशों के बीच नए अध्याय की शुरूआत करना है.’’

उधर, संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने ओबामा प्रशासन के इन कदमों का स्वागत करते हुए कहा है कि इससे दोनों देशों के लोगों के बीच परस्पर संपर्क को बढ़ाने में मदद मिलेगी.

बान ने कहा कि उन्हें अमेरिकी सरकार के इन महत्वपूर्ण कदमों के बारे में सूचित किया गया है और उन्होंने राष्ट्रापति ओबामा एवं क्यूबा के राष्ट्रपति राउल कास्त्रो को इसके लिए मुबारकबाद दी है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment