ब्रिटेन में हुए महंगे तलाक में पत्नी को मिले 53 करोड़ डॉलर

Last Updated 28 Nov 2014 12:48:19 PM IST

ब्रितानी अदालत में तलाक की निपटान राशि के आधार पर अब तक के सबसे बड़े मामले मे लंदन के एक फाइनेंसर की पत्नी को 53 करोड़ डॉलर की राशि दिए जाने का फैसला सुनाया गया है.


अदालत

अमेरिका में जन्मीं जेमी कूपर-हॉन ‘49’ को किए जाने वाले इस भुगतान की राशि की जानकारी उस समय सामने आई, जब अंतिम फैसले से पहले इसकी प्रति वकीलों को उपलब्ध करवाई गई.

कूपर-हॉन के वकील तौर पर इससे भी बड़ी राशि के लिए अपील दायर करने पर विचार कर रहे थे.

15 साल तक विवाहित जोड़ी के रूप में रहने के बाद कूपर-हॉन हेज फंड प्रबंधक क्रिस हॉन ‘48’ से अलग हो गई थीं. इन दोनों ने 70 करोड़ डॉलर की संपत्ति पर लड़ाई लड़ी.

हॉन ने अपनी पत्नी को एक चौथाई हिस्सा देने का प्रस्ताव दिया था लेकिन उसका तर्क था कि उनकी संपत्ति एक साझेदारी का परिणाम है.

इन दोनों की मुलाकात हार्वर्ड विश्वविद्यालय में पढ़ाई के दौरान हुई थी और दोनों के चार बच्चे हैं. इन दोनों ने विकासशील देशों में गरीबों की मदद के लिए ‘चिल्ड्रन्स इन्वेस्टमेंट फंड फाउंडेशन’ नामक परमार्थ संस्था की स्थापना की थी.

कानूनी सचिव और एक कार मैकेनिक के बेटे हॉन ने वर्ष 2006 और 2011 के बीच कथित तौर पर लगभग एक अरब पाउंड दिए थे.

कल्याणकारी सेवा और अंतरराष्ट्रीय विकास में योगदान देने के लिए उन्हें इस साल नाइट की उपाधि से सम्मानित किया गया था.

हॉन ने अदालत को बताया, ‘लंबे समय से मैं अद्भुत तौर पर धन बनाने वाला व्यक्ति रहा हूं.’ लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि वह ‘वाकई धन के बारे में परवाह नहीं करते’ और इससे खुशी नहीं आती.

कानूनी सलाहकारों ने कहा कि यह निपटान ब्रिटेन में किए गए सबसे बड़े निपटान मामलों में से एक है लेकिन यह जानना मुश्किल है कि यह सबसे बड़ा मामला है या नहीं क्योंकि संभव है कि भारी निपटान राशियों की जानकारी सार्वजनिक की ही नहीं गई हो.

 

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment