इबोला विवाद: अदालत ने नर्स को घर से निकलने की मंजूरी दी

Last Updated 01 Nov 2014 04:30:07 PM IST

अमेरिकी अदालत ने इबोला मरीजों के इलाज के बाद अलग-थलग रखी जा रही एक नर्स को घर से निकलने की मंजूरी दे दी है.


इबोला वायरस (फाइल)

अमेरिकी अदालत ने नर्स को संक्रमण रहित बताया और घर से निकलने की मंजूरी दी.
   
उत्तरपूर्वी अमेरिका के मैने राज्य के एक जिला न्यायाधीश ने यह फैसला सुनाया. पश्चिम अफ्रीका में इबोला राहत कार्य में हिस्सा लेकर लौट रहे अमेरिकी चिकित्साकर्मियों को अलग-थलग रखने को लेकर जारी विवाद में यह एक नया मोड़ है.
   
न्यायाधीश चार्ल्स लावेरडियरे ने उस अस्थायी आदेश को बदल दिया जिसमें नर्स के सिनेमाघरों और शॉपिंग सेंटर में जाने पर रोक लगा दी गयी थी और उसे दूसरों से तीन फुट की दूरी रखने को कहा गया था.
   
कैसी हिकॉक्स ने खुद के पूरी तरह स्वस्थ होने की बात कही है. उसने अमेरिकी अधिकारियों की ओर से पश्चिम अफ्रीका से लौटने के बाद 21 दिनों तक खुद को घर में ही रखे जाने की कोशिशों को चुनौती दी थी. इबोला विषाणु का ‘इन्क्यूबेशन पीरियड’ 21 दिन है.
   
मैने प्रशासन ने कैसी को फोर्ट केंट स्थित उसके घर से बाहर ना निकलने देने के लिए अदालत का रूख किया था. गुरूवार को कैसी अपने प्रेमी के साथ मोटरसाइकिल पर बाहर निकली थी.
   
न्यायाधीश ने कहा कि प्रशासन दूसरों को बीमारी से बचाने की खातिर कैसी की आवाजाही पर रोक लगाने के लिए स्पष्ट एवं ठोस सबूत पेश नहीं कर पाया.
   
उन्होंने हालांकि कहा कि कैसी को निगरानी में रहना चाहिए, उसे अपने बाहर आने जाने को लेकर जनस्वास्थ्य अधिकारियों के साथ संयोजन करना चाहिए और इबोला विषाणु का कोई भी लक्षण दिखने पर उन्हें इसकी जानकारी देनी चाहिए.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment