कनाडा की संसद में गोलीबारी, एक बंदूकधारी समेत दो मरे

Last Updated 23 Oct 2014 02:56:24 AM IST

कनाडा की संसद के भीतर और बाहर बुधवार को दोनों जगहों पर गोलीबारी हुई है. इस घटना में एक सैनिक और एक बंदूकधारी मारे गए.


कनाडा की संसद में गोलीबारी (फाइल फोटो)

राजधानी ओटावा स्थित \'पार्लियामेंट हिल\' पर उस वक्त हमला हुआ जब रायफल लिए एक व्यक्ति ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर खड़े एक सैनिक को गोली मार दी. इसके बाद उसने एक कार को अपने कब्जे में लिया और उसे चलाते हुए इमारत के सेंट्रल ब्लॉक के प्रवेशद्वार में घुसने लगा.
   
कनाडाई प्रसारण निगम (सीबीसी) के अनुसार सांसदों और प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि बंदूकधारी ने संसद में भीतर कई गोलियां चलाईं. उसके इमारत के भीतर मार गिराए जाने की पुष्टि हुई है.
   
पुलिस सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि इस हमले में एक से अधिक संदिग्ध शामिल थे और संसद के निकट के दूसरे स्थानों पर गोलीबारी हुई है.
   
यह अभी पता नहीं चल पाया है कि इस घटना में कोई और व्यक्ति घायल हुआ है, हालांकि कुछ चिकित्साकर्मी स्ट्रेचर लिए हुए चैतेए लॉरियर होटल में जाते देखे गए हैं. यह होटल संसद से ठीक पूर्व में है. होटल में भी गोलीबारी होने की खबर है.

कनाडाई संसद की इमारतों में से एक की कैफेटेरिया में काम करने वाले एलेन मेरिसर ने कहा कि उसने सेंट्रल ब्लॉक में एक व्यक्ति को देखा जो कार में था और उसके पास बड़ी बंदूक थी.

प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि उन्होंने गोलीबारी की आवाज सुनीं और यह भी अपुष्ट खबर आई है कि संसद के पुस्तकालय के बाहर एक व्यक्ति घायल हुआ है.

पुलिस ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में गोलीबारी होने की पुष्टि की है तथा उसने इस इलाके की घेराबंदी कर दी है. घायल सैनिक को आपात चिकित्सा मुहैया कराई गई और बाद में उसे एंबुलेंस से अस्पताल ले जाया गया जहां पर उसे मृत घोषित कर दिया गया.

हॉलैंड से ओटावा घूमने आए पर्यटक जान लुचेत्न बर्ग ने कहा, \'\'हम शहर घूमने की प्रतीक्षा कर रहे थे और अचानक से चार राउंड गोलियां चलने की आवाज सुनाई दी.\'\'
   
उन्होंने कहा, \'\'मैंने देखा कि एक छोटे कद और काले बालों वाला व्यक्ति रायफल लिए हुआ था और वह गोलीबारी करने के बाद पार्लियामेंट हिल की दिशा में भागा.\'\'

पुलिस ने बंदूकधारी को रोका और इस दौरान सावधानी बरतते हुए कैबिनेट मंत्रियों, सांसदों और पत्रकारों को हाउस ऑफ कॉमन तथा सीनेट की इमारतों के भीतर बंद कर दिया गया.

प्रधानमंत्री स्टीफन हार्पर के कार्यालय ने कहा कि प्रधानमंत्री सुरक्षित हैं और वह पार्लियामेंट हिल में नहीं है. खबरों में कहा गया है कि नेता प्रतिपक्ष टॉम मलकेयर और लिबरल नेता जस्टिन त्राउदेवू भी सुरक्षित हैं.

पुलिस ने इलाके की घेराबंदी कर दी है और इसकी तलाश कर रही है कि वहां कोई और बंदूकधारी तो मौजूद नहीं है.

गोलीबारी की खबर मिलने के साथ ही अमेरिकी दूतावास बंद कर दिया गया.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment