पाकिस्तान में गैस स्टेशन पर लड़कियों की भर्ती

Last Updated 21 Oct 2014 07:54:14 PM IST

पाकिस्तान में पहली बार एक गैस स्टेशन में पंपिंग गैस परिचालन के लिए लड़कियों की भर्ती की गयी है.


पाक में पेट्रोल पंप पर लड़कियों की भर्ती (फाइल)

रूढ़िवादी मुस्लिम देश में महिलाओं को अधिकारसंपन्न बनाने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम है जहां अक्सर उन्हें सार्वजनिक काम करने से हतोत्साहित किया जाता है.
    
लाहौर के जूम पेट्रोल स्टेशन ने महिलाओं की भर्ती करने का साहसिक कदम उठाया है. यह अब तक पुरूषों के वर्चस्व वाला क्षेत्र ही रहा है.
    
स्टेशन में काम कर रही लड़कियों में से एक आयशा ने कहा कि पेट्रोल स्टेशनों पर और संख्या में महिलाओं की भर्ती की जानी चाहिए. इसके लिए वे पुरूषों से कम नहीं हैं. जब भी कोई कार आती है, हम ग्राहकों का अभिवादन करते हैं और उनसे पूछते हैं कि वे हाई आक्टेन लेंगे या प्रीमियम. हम अनावश्यक बातचीत नहीं करते.
    
पेट्रोल स्टेशन पर लड़कियां दो पालियों में काम करती हैं. पहली पाली सुबह आठ बजे से शुरू होती है और शाम पांच बजे तक चलती है. दूसरी पाली सुबह दस बजे शुरू होकर शाम सात बजे तक चलती है.
    
उन्हें पुरूष कर्मियों की तुलना में अधिक वेतन मिलता है और उन्हें सीधे पेट्रोल स्टेशन द्वारा नियुक्त किया गया है जबकि पुरूष कर्मियों को संविदा पर या दैनिक मजदूरी पर रखा गया है.
    
‘डॉन’ ने पेट्रोल स्टेशन के प्रबंधक सईब के हवाले से कहा कि महिला कर्मचारियों की नियुक्ति से प्रबंधन को कोई परेशानी नहीं है.
    
यह पूछे जाने पर कि क्या उनके लिए सुरक्षा के कोई विशेष उपाय किए गए हैं, सईब ने कहा कि नहीं, हमने कभी इसकी जरूरत महसूस नहीं की क्योंकि हमें स्टॉफ या ग्राहक किसी से भी कोई शिकायत नहीं मिली है.
    
रिपोर्ट में कहा गया है कि उच्च और निम्न वर्ग को अपनी महिलाओं के काम करने पर कोई एतराज नहीं है. निम्न-मध्य वर्ग और मध्य वर्ग का दृष्टिकोण ज्यादा रूढ़िवादी है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment