पाक तालिबान ने आईएस प्रमुख के प्रति निष्ठा घोषित करने पर प्रवक्ता को हटाया

Last Updated 21 Oct 2014 03:26:11 PM IST

इस्लामिक स्टेट के प्रति निष्ठा दिखाने पर तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान ने अपने प्रवक्ता को हटा दिया है.


पाक तालिबान (फाइल)

तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) ने अपने प्रवक्ता को हटा दिया है क्योंकि उसने पांच अन्य कमांडरों के साथ मिलकर इस्लामिक स्टेट (आईएस) के प्रति अपनी निष्ठा की घोषणा की थी. इस्लामिक स्टेट इस क्षेत्र में दबदबे के लिए अलकायदा से होड़ कर रहा है.
     
तालिबान प्रवक्ता साहिदुल्लाह साहिद ने पिछले सप्ताह कहा था कि उसने पांच अन्य कमांडरों के साथ मिलकर इस्लामिक स्टेट के प्रमुख अबू बकर अल बगदादी के नेतृत्व को स्वीकार कर लिया है. इस्लामिक स्टेट ने इराक और सीरिया में सैकड़ों मील क्षेत्र पर कब्जा कर लिया है.
     
तालिबान के बयान के मुताबिक साहिदुल्लाह का वास्तविक नाम अबू उमर शेख मकबूल है और संगठन ने उसे अपने प्रवक्ता के रूप में इस नाम का इस्तेमाल करने की इजाजत दे रखी थी.
     
तालिबान ने कहा कि शेख मकबूल अब प्रवक्ता नहीं रहा और उसे हटा दिया गया. दूसरे को उसकी जगह पर नामजद किया गया है लेकिन इस फैसले को सार्वजनिक नहीं किया गया है.
     
उसने कहा कि शेख मकबूल अल बगदादी के प्रति समर्थन और निष्ठा व्यक्त करने के बाद अब भी इस पद का इस्तेमाल कर रहा है.
     
बयान में यह भी कहा गया है टीटीपी प्रमुख मुल्ला फजलुल्लाह अफगान तालिबान नेता मुल्ला मोहम्मद उमर के प्रति अपनी निष्ठा रखते हैं.
     
पूर्व प्रवक्ता की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आयी है. मध्य जून में पाकिस्तानी सेना की ओर से जर्ब-ए-अज्ब अभियान छेड़े जाने के बाद वह उत्तरी वजीरिस्तान के मिरानशाह से भाग गया था .



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment