बाल-बाल बचा नासा का मंगल यान

Last Updated 21 Oct 2014 12:50:44 PM IST

नासा का मंगल यान बाल-बाल बचा. मंगल ग्रह की कक्षा में घूमने वाले नासा के तीन यान के पास से गुजर रहे धूमकेतु ने धूल छोड़ दी.


नासा मंगल यान

नासा का मंगल यान एक दुर्घटना का शिकार होने से बाल-बाल बच गया. दरअसल मंगल ग्रह की कक्षा में घूमने वाले नासा के तीन यान के समीप से गुजर रहे धूमकेतु ने धूल छोड़ दी. इस धूल से यान बालबाल बच गया. बताया जा रहा है कि जोखिम के दौरान प्रत्येक यान ने लाल ग्रह के माध्यम से अपना बचाव किया.

नासा के मार्स ओडिसी, मार्स रिकानिसांस आर्बिटर और मार्स एटमास्फियर एंड वोलाटाइल एवोल्यूशन (मावेन) आबिर्टर तीनों यान उस अभियान का हिस्सा हैं जो धूमकेतु सी (2013 ए1 सिडिंग स्प्रिंग और उससे निकलने वाली गैसों एवं धूल से मंगल के वातावरण पर पड़ने वाले प्रभावों का अध्ययन करने के लिए गये हैं.

नासा के सबसे नए यान मावेन ने इस बात का एहतियात बरता कि धूमकेत से निकलने वाली धूल के दुष्प्रभावों से खुद को बचाते हुए इसके कारण मंगल के वातावरण पर पड़ने वाले प्रभाव का अध्ययन किया जा सके.

धूमकेतु से तेज वेग से निकलने वाले धूल कणों से आशंकित टकराव से बचने के लिए तीन घंटे तक एहतियात बरतने के बाद मावेन अंतरिक्ष यान ने तीन घंटे के बाद पृथ्वी को बेहतर स्थिति में सूचनाएं भेजी.


__SHOW_MID_AD_



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment