पाकिस्तान में हिन्दुओं ने की दीपावली पर अवकाश और सहायता पैकेज की मांग

Last Updated 20 Oct 2014 02:03:13 PM IST

पाकिस्तान के हिन्दू अल्पसंख्यक समुदाय के नेताओं ने प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से दीपावली के अवसर पर सार्वजनिक अवकाश और विशेष सहायता पैकेज दिए जाने की मांग की है.


दीपावली

पाकिस्तान हिन्दू काउंसिल के मुख्य संरक्षक एवं सत्तारूढ़ पार्टी के सांसद डॉ. रमेश कुमार वंकवानी ने कहा कि अवकाश की घोषणा किए जाने से समुदाय में व्याप्त, वंचित होने के अहसास को कम करने में मदद मिलेगी.

उन्होंने द एक्सप्रेस ट्रिब्यून से कहा, ‘‘हम देशभक्त पाकिस्तानी हैं और अपने वार्षिक पर्व पर सार्वजनिक अवकाश हमारा संवैधानिक अधिकार है.’’

वंकवानी ने कहा कि वह नेशनल असेंबली में मुद्दा उठाएंगे. उन्होंने कहा, ‘‘पाकिस्तान में अल्पसंख्यक समुदायों के मुद्दों के समाधान में किसी भी राजनीतिक पार्टी की दिलचस्पी नहीं है.’’

उन्होंने कहा कि मलेशिया, नेपाल, श्रीलंका, म्यामां, मॉरीशस, गुयाना, त्रिनिदाद और टोबैगो, सूरीनाम, सिंगापुर, फिजी, भारत तथा बांग्लादेश सहित 100 से अधिक देशों में दीपावली पर आधिकारिक अवकाश होता है, लेकिन पाकिस्तान में इस दिन कार्यालय न जाने वाले हिन्दुओं को अनुपस्थित घोषित कर दिया जाता है.

दीपों का पर्व दीपावली 23 अक्तूबर को मनाया जाएगा.

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) नीत पूर्व सरकार ने प्रत्येक हिन्दू सांसद के लिए दस-दस लाख रूपये का एक पैकेज शुरू किया था, ताकि वे दीपावली पर समुदाय के लोगों के बीच इसे वितरित कर सकें.

वंकवानी ने कहा कि प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के नेतृत्व वाली पीएमएल..एन सरकार को भी यह परंपरा बरकरार रखनी चाहिए. उन्होंने कहा कि सरकार सभी सार्वजनिक और निजी संगठनों को निर्देश दे कि वे दीपावली पर हिन्दुओं को पैकेज दें और वेतन का अग्रिम भुगतान करें.

पाकिस्तान के अनुसूचित जाति अधिकार आंदोलन के अध्यक्ष एवं हरे राम फाउंडेशन के निदेशक रमेश जयपाल ने कहा कि हिन्दुओं को यह अहसास कराने के लिए दीपावली पर सार्वजनिक अवकाश जरूरी है कि वे इस देश में समाज का हिस्सा हैं.

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में हिन्दू सर्वाधिक वंचित समूहों में से हैं और इसलिए सरकार को इस बारे में विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है.

जयपाल ने कहा, ‘‘सरकार को दीपावली पर हिन्दुओं के लिए आर्थिक पैकेज की घोषणा करनी चाहिए जैसा कि वह रमजान के दौरान करती है.’’

उन्होंने कहा, ‘‘यूसुफ रजा गिलानी दीपावली पर हिन्दुओं को बधाई देने वाले पहले प्रधानमंत्री थे. हम वर्तमान सरकार से भी इसकी उम्मीद करते हैं.’’

हिन्दू धार्मिक नेता गुरू सुखदेव जी ने कहा कि दीवाली प्रेम और भाईचारे का संदेश देती है.

उन्होंने कहा, ‘‘देश में चरमपंथ के खतरे से बचने के लिए इस संदेश को प्रसारित करने की आवश्यकता है. सरकार को इस अवसर का इस्तेमाल इस संदेश के प्रसार के लिए करना चाहिए.’’

धार्मिक नेता ने कहा कि सरकार को इस पर्व में भागीदारी के लिए मुसलमानों और ईसाइयों सहित सभी समुदायों को प्रोत्साहित करना चाहिए.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment