आईएस के मुकाबले के लिए अमेरिका का ईरान से लेन-देन से इंकार

Last Updated 23 Sep 2014 02:37:14 PM IST

अमेरिका ने कहा है कि आईएस के साथ संघर्ष की ईरान की प्रतिबद्धता हासिल करने का तेहरान के विवादास्पद परमाणु कार्यक्रम से कोई लेना-देना नहीं है.


व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जोश अर्नेस्ट (फाइल)

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जोश अर्नेस्ट ने कहा कि यह ईरानी प्रशासकों के हित में नहीं होगा कि चरमपंथी संगठन उनके दरवाजे पर पहुंच कर अराजकता फैलाए.

अर्नेस्ट ने कहा कि इसलिए, अंतरराष्ट्रीय समुदाय की तरह, ईरानी भी इस बात को लेकर चिंतित हैं कि आईएसआईएल ने इराक तक बढ़त बना ली है और ईरानियों ने संकेत दिए हैं कि वे आईएसआईएल से मुकाबले के लिए तैयार हैं.

हालांकि अर्नेस्ट ने इस्लामिक स्टेट या आईएसआईएल से संघर्ष में ईरान के साथ किसी प्रकार के सैन्य या खुफिया समन्वय से इंकार कर दिया.
   
उन्होंने कहा कि अमेरिका ईरानियों के साथ हमारी किसी भी सैन्य गतिविधि में समन्वय नहीं करेगा. अमेरिका ईरान के साथ कोई खुफिया सूचना साझा नहीं करेगा.

उन्होंने कहा कि ईरान पर उसका परमाणु कार्यक्रम समाप्त करने के लिए विश्व शक्तियों की ओर से डाला जा रहा दबाव, राष्ट्रपति बराक ओबामा के आईएस के खिलाफ एक गठबंधन बनाने के प्रयासों से पूरी तरह अलग है.
   
अर्नेस्ट ने कहा कि आईएसआईएल के खिलाफ मुकाबले में ईरान की प्रतिबद्धता हासिल करने के लिए अमेरिका कतई इस स्थिति में नहीं होगा कि वह ईरान के परमाणु कार्यक्रम के बदले में कोई लेन-देन करे.
   
उन्होंने कहा कि ये दोनों एकदम अलग मुद्दे हैं. पी 5 प्लस 1 समूह की वार्ताओं में मुख्य ध्यान ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर अंतरराष्ट्रीय समुदाय की चिंताओं को सुलझाने पर ही केंद्रित रहेगा.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment