बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया के खिलाफ भ्रष्टाचार का मुकदमा शुरू

Last Updated 22 Sep 2014 08:49:12 PM IST

भ्रष्टाचार के दो मामलों में बांग्लादेश की मुख्य विपक्षी नेता एवं पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया के खिलाफ मुकदमे की सुनवाई शुरू हो गई.


बांग्लादेश की मुख्य विपक्षी नेता एवं पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया

उन पर लगभग 6,80,000 डॉलर के गबन का आरोप है और इन मामलों में दोषी पाए जाने पर उन्हें उम्र कैद की सजा हो सकती है.

भ्रष्टाचार के दो मामलों में जिया (69) के खिलाफ मुकदमे की सुनवाई गवाह का बयान दर्ज किए जाने के साथ शुरू हुई. हालांकि, बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी की अध्यक्ष गैर हाजिर रहीं.

भ्रष्टाचार के ये दो मामले जिया अनाथालय और जिया चैरिटेबल ट्रस्ट से जुड़े हुए हैं.

न्यायाधीश बासुदेब रॉय की विशेष अदालत में भ्रष्टाचार रोधी आयोग (एससीसी) के उप निदेशक एवं वादी हारून उर रशीद का आंशिक बयान दर्ज किया गया.

देश की दो बार प्रधानमंत्री रह चुकीं जिया के खिलाफ मुकदमा यहां बख्शीबाजार स्थित एक अस्थायी अदालत में चल रहा है.

इससे पहले दिन में ढाका अदालत के तृतीय मेट्रोपोलिटन सत्र न्यायाधीश रॉय ने बचाव पक्ष के वकील की यह दलील खारिज कर दी कि एसीसी द्वारा दर्ज किए गए मामले में गवाह का बयान दर्ज किए जाने को टाला जाए.

दरअसल, जिया ने मुकदमे की सुनवाई इस आधार पर टालने का अनुरोध किया था कि बीएनपी नीत गठजोड़ की देशव्यापी हड़ताल के मद्देनजर वह आज अदालत में हाजिर होने में सक्षम नहीं होंगी.

उनके वकील तहेरूल इस्लाम तौहीद ने बताया कि उन्होंने यह याचिका भी दायर की है कि खालिदा को गवाही के दौरान व्यक्तिगत रूप से हाजिर होने से छूट दी जाए.

हालांकि, अदालत ने मुकदमे की सुनवाई टालने से इनकार कर दिया और गवाहों का बयान दर्ज करना शुरू किया. वहीं, बीएनपी समर्थक वकीलों ने अदालत में शोर शराबा किया.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment