जलवायु परिवर्तन रैली में संयुक्त राष्ट्र प्रमुख और लियोनार्डो समेत हजारों शामिल

Last Updated 22 Sep 2014 01:05:55 PM IST

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख बान की-मून और हॉलीवुड के अभिनेता लियोनार्डो डिकेप्रियो समेत हजारों लोग जलवायु संकट की ओर ध्यान खींचने के लिए आयोजित मार्च में जुटे.


जलवायु परिवर्तन रैली में लियोनार्डो (फाइल)

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने इस बात पर जोर दिया कि जलवायु में होते तेज परिवर्तनों को रोकने के लिए कोई ‘प्लान बी’ नहीं है क्योंकि कोई ‘प्लेनेट बी’ (दूसरा ग्रह) भी नहीं है.
    
रविवार को आयोजित इस पीपुल्स क्लाइमेट मार्च में लगभग 4 लाख लोग जुटे. इसमें न्यूयॉर्क सिटी के मेयर बिल डी ब्लेसियो, पूर्व अमेरिकी उपराष्ट्रपति अल गोर, न्यूयॉर्क के स्टेट अटॉर्नी जनरल एरिक श्नीडेर्मन, अमेरिकी सीनेटर चक शूमर और संगीतकार स्टिंग भी मौजूद थे.

रैली के बाद पत्रकारों से बातचीत में बान ने कहा कि दुनिया इस बात का इंतजार कर रही है कि हम इस दिशा में किए जा रहे अपने प्रयासों में गति लाएं और लोगों की ‘बदलाव की ताकत’ का इस्तेमाल करें.

यह रैली संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में जलवायु सम्मेलन से दो दिन पहले आयोजित हुई है. इसमें नेता, चर्चित हस्तियां, कार्यकर्ता और आम जनता शामिल हुई. इस रैली का उद्देश्य जलवायु परिवर्तन के हानिकारक प्रभावों को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय उपायों की कमी से जुड़ी वैश्विक चिंताओं को दर्शाना था.

सम्मेलन में जलवायु परिवर्तन के मामले में उपायों को गति देने के लिए 120 से ज्यादा राष्ट्र एवं सरकार प्रमुखों के शामिल होने की संभावना है. पीपुल्स क्लाइमेट मार्च एक वैश्विक अभियान का हिस्सा है, जो इस मुद्दे पर वैश्विक नेताओं को निर्णयात्मक ढंग से कार्य करने के लिए प्रेरित करता है.

दुनिया भर में 2000 विभिन्न स्थलों जलवायु से जुड़े ऐसे ही आयोजन किए गए.





Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment