आईएसआईएल के खिलाफ लड़ाई में विश्व एकजुट

Last Updated 21 Sep 2014 09:13:20 AM IST

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा कि इस्लामिक स्टेट के खिलाफ संघर्ष में अंतरराष्ट्रीय समुदाय एकजुट है.


अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा (फाइल)

इस्लामिक स्टेट के खिलाफ व्यापक गठबंधन के लिए अपने प्रयासों के बीच ओबामा ने कहा कि यह अकेले अमेरिका की लड़ाई नहीं है. मै इराक या सीरिया में एक अन्य जमीनी युद्ध लड़ने के लिए अपने सैनिकों के बारे में कोई वादा नहीं करूंगा. अपने सहयोगियों को अपने देश का भविष्य सुरक्षित करने के लिए मदद की खातिर हमारी क्षमताओं का उपयोग ज्यादा प्रभावी होगा.
 
ओबामा ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा कि हम अपनी हवाई शक्ति का उपयोग करेंगे. हम अपने सहयोगियों को प्रशिक्षित और सुसज्जित करेंगे. हम सलाह देंगे और हम सहयोग करेंगे.
     
इस्लामिक स्टेट या आईएसआईएल के खिलाफ व्यापक अभियान में 40 से ज्यादा देशों ने मदद की पेशकश की है. इसमें प्रशिक्षण से लेकर उपकरण, मानवीय सहायता आदि शामिल है.
     
उन्होंने कहा कि हम इस लड़ाई में उन देशों के व्यापक गठबंधन का नेतृत्व करेंगे जिनके हित जुड़े हुए हैं. यह अमेरिका और आईएसआईएल के बीच का मामला नहीं है. यह उस क्षेत्र के लोगों और आईएसआईएल के बीच का मामला है. यह दुनिया और आईएसआईएल के बीच का मामला है.
     
ओबामा ने कहा कि इस सप्ताह, संयुक्त राष्ट्र में, मैं इस धमकी के खिलाफ दुनिया को एकजुट करने का प्रयास जारी रखूंगा.
     
ओबामा का अगले हफ्ते न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के सालाना सत्र को संबोधित करने का कार्यक्रम है.
     
उन्होंने कहा कि जैसा कि मैंने पहले भी कहा है, हमारे खुफिया विभाग को इन आतंकवादियों की ओर से अमेरिका के खिलाफ कोई विशिष्ट साजिश का पता नहीं लगा है. लेकिन उसके नेताओं ने अमेरिका और हमारे सहयोगियों को धमकी दी है. और अगर इस पर अंकुश नहीं लगाया गया तो वे अमेरिका के लिए बड़ा खतरा बन सकते हैं.

ओबामा ने कहा कि पिछले महीने, मैंने अपनी सेना को आईएसआईएल के खिलाफ लक्षित कार्रवाई करने का आदेश दिया. अमेरिकी पायलटों ने इराक में इन आतंकवादियों के खिलाफ 170 से ज्यादा हवाई हमले किए हैं. इन हमलों में अब फ्रांस भी हमारे साथ हो गया है.

ओबामा ने कहा कि अमेरिका इन आतंकवादियों के खिलाफ इराक में या सीरिया में कार्रवाई करने में नहीं हिचकेगा.
     
अपने संबोधन में ओबामा ने सीरियाई विद्रोहियों को प्रशिक्षित करने और हथियार देने के उनके अनुरोध को स्वीकार करने के लिए अमेरिकी कांग्रेस को धन्यवाद दिया.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment