संयुक्त राष्ट्र शांति रक्षकों से जुड़े सम्मेलन में शामिल होंगे शरीफ

Last Updated 20 Sep 2014 12:58:14 PM IST

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षकों के संबंध में बुलाई गई बैठक में शामिल होंगे.


पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ (फाइल)

अमेरिकी उपराष्ट्रपति जो बाइडेन की ओर से बुलाई गई इस बैठक के बारे में व्हाइट हाउस ने यह जानकारी दी है.

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की प्रवक्ता कैटलिन हेडेन ने कहा कि समकालीन खतरों से निपटने के लिए शांतिरक्षक बलों को मजबूत करने की अंतरराष्ट्रीय समुदाय की प्रतिबद्धता को रेखांकित करने के लिए 26 सितंबर को बाइडेन ने संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षकों के संबंध में बैठक बुलायी है.

हेडेन ने कहा कि कार्यक्रम शांतिरक्षक बलों में योगदान देने वाले शीर्ष देशों और साथ ही इसके लिए वित्तीय योगदान देने वाले शीर्ष देशों को एक मंच पर लाएगा.

सम्मेलन के सहआयोजकों में संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून, रवांडा के राष्ट्रपति पॉल कगामे, बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना, जापानी प्रधानमंत्री शिंजो अबे और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ शामिल हैं.

उन्होंने बताया कि सम्मेलन के दौरान दुनिया भर में शांतिरक्षकों को मजबूत करने के लिए कई देशों के नयी प्रतिबद्धताएं घोषित करने की उम्मीद है जिनमें शांतिरक्षक सेना और पुलिस से जुड़े योगदान के साथ ही क्षमता निर्माण की नयी कोशिशें शामिल हैं.

भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षक बलों में जवानों की संख्या के लिहाज से योगदान देने वाले शीर्ष देशों में शामिल हैं.

प्रधानमंत्री मोदी सम्मेलन में शामिल नहीं होंगे क्योंकि वह संयुक्त राष्ट्र महासभा के सालाना सत्र में शामिल होने के लिए इसके एक दिन बाद पहुंचेंगे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment