सार्क गृहमंत्रियों की बैठक में आतंकवाद, समुद्री डकैती पर होगी चर्चा

Last Updated 17 Sep 2014 11:50:56 AM IST

काठमांडू में 19 सितंबर से होने वाले सार्क देशों के गृह और आंतरिक मामलों के मंत्रियों के सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व गृहमंत्री राजनाथ सिंह करेंगे.


गृहमंत्री राजनाथ सिंह (फाइल)

इस सम्मेलन में आतंकवाद, समुद्री डकैती, मादक पदार्थों और महिलाओं तथा बच्चों की तस्करी चर्चा के मुख्य मुद्दे होंगे.
   
सम्मेलन का उद्घाटन नेपाल के प्रधानमंत्री सुशील कोइराला करेंगे. उम्मीद है कि गृहमंत्री राजनाथ इस सम्मेलन के दौरान सीमा पार से होने वाली आतंकवादी गतिविधियों और कुछ सार्क देशों में मौजूद आतंकवाद के ढ़ांचे को ध्वस्त करने जैसे मुद्दों को उठाएंगे.
   
नेपाली गृहमंत्रालय के प्रवक्ता लक्ष्मी प्रसाद धकल ने बताया कि सार्क देशों की छठी अधिकारी स्तर की वार्ता में समुद्री सुरक्षा, भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई और साइबर अपराध आदि पर भी चर्चा होगी.
   
सम्मेलन जिन अन्य मुद्दों पर चर्चा होनी है उनमें आपराधिक मामलों मे परस्पर सहयोग, महिलाओं और बच्चों की तस्करी और दक्षिण एशिया में बाल कल्याण को प्रोत्साहन आदि शामिल है.
   
नेपाल के गृहमंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि दक्षेश नेताओं में से पाकिस्तान के गृहमंत्री चौधरी निसार ने बैठक में हिस्सा लेने की पुष्टि नहीं की है.
   
मंत्री स्तर की बैठक से पहले सभी सार्क देशों के आव्रजन अधिकारियों की बैठक होगी जबकि 18 सितबंर को गृह-आतंरिक मामलों के मंत्रालयों के सचिवों की बैठक होगी.
   
यह बैठकें 2006 से लगातार हो रही हैं और इनका मुख्य ध्यान सार्क सम्मेलनों में की गयी प्रतिबद्धताओं को लागू करना है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment