पांच साल से कम उम्र की बच्चों की मौत के मामले में भारत सबसे आगे

Last Updated 17 Sep 2014 11:14:58 AM IST

भारत में बाल मृत्यु दर के मामलों में गिरावट आई है, लेकिन पिछले साल पांच से कम उम्र के बच्चों की मौत की सबसे ज्यादा मामले भारत में ही दर्ज किए गए.


बच्चों की मौत के मामले में भारत सबसे आगे (फाइल)

संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में यह बात की गई है.
    
संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट ‘लेवल्स एंड ट्रेंड्स इन चाइल्ड मोरटैलिटी-2014’ में कहा गया है कि साल 2013 में भारत में 13.4 लाख से अधिक बच्चों की मौत के मामले दर्ज किए गए.
    
यह बात अलग है कि 1990 के मुकाबले अब भारत में बहुत अधिक बच्चे अपने पांचवें जन्मदिन तक जीवित रहते हैं. इसके बावजूद वह ऐसी मौतों के मामले में नाइजीरिया के साथ शीर्ष पर बना हुआ है. इन दोनों देशों में ही पांच साल से कम उम्र के विश्व के एक तिहाई से अधिक बच्चों की मौत हुई है.
    
इस रिपोर्ट में 1990 से बाल मृत्यु दर के घटने में वैश्विक प्रगति को स्वीकार करते हुए कहा गया है कि भारत जैसे देश आगे बढ़ने की दिशा में नेतृत्व की शुरूआत करने की मिसाल हैं.
    
भारत में 1990 में पांच साल से कम उम्र के बच्चों की मौत की संख्या 33.3 लाख थी जो 2013 में घटकर 13.4 लाख रह गई. वैश्विक स्तर पर 1990 में पांच साल से कम उम्र की बच्चों की मौत का आंकड़ा 1.27 करोड़ था जो 2013 में घटकर 63 लाख रह गया.
    
\"\"संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में कहा गया है कि 1990 में भारत में शिशु मृत्यु दर प्रति एक हजार बच्चों के जन्म पर 88 थी जो 2013 में 41 हो गई. नवजात शिशु मृत्यु के मामले प्रति एक हजार बच्चों के जन्म पर 51 से घटकर 29 रह गए.
    
पांच साल से कम उम्र बच्चों की मौत के करीब आधे मामले भारत, नाइजीरिया, पाकिस्तान, कांगो और चीन में दर्ज किए गए.
    
भारत 21 फीसदी और नाइजीरिया 13 फीसदी के साथ संयुक्त रूप ऐसे क्षेत्र बन गए जहां पांच साल कम उम्र के बच्चों की मौत के एक तिहाई से अधिक मामले दर्ज हुए.
    
रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक स्तर पर करीब 28 लाख बच्चों की मौत पांच महीने की उम्र तक हो गई.
    
यूनीसेफ के वैश्विक स्वास्थ्य कार्यक्रम के प्रमुख मिकी चोपड़ा ने कहा कि बच्चों की मौत के मामलों को कम करने में नाटकीय और काफी तेज प्रगति हुई है. आंकड़े साबित करते हैं कि सफलता कम संसाधन वाले देशों के लिए भी संभव है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment