नाइजीरिया में बोको हराम का कहर, सैकड़ों की मौत

Last Updated 03 Sep 2014 08:46:35 AM IST

नाइजीरिया में इस्लामिक आतंकी संगठन बोको हराम ने बामा शहर में जमकर कहर बरपाया है.


नाइजीरिया में बोको हराम ने बरपाया कहर (फाइल फोटो)

सुरक्षा सैनिकों ने बोको हराम के सोमवार के इस हमले को पहले विफल कर दिया था किन्तु बाद में विद्रोही फिर बड़ी संख्या में आ गए और सुरक्षा बलों से घमासान लड़ाई के बाद उन्होंने इस कस्बे पर कब्जा कर लिया.

नाइजीरिया के रक्षा विभाग के प्रवक्ता ने तुरंत इस बारे में कुछ नहीं बताया किन्तु दूसरे सूत्रों का कहना है कि इस लड़ाई में दोनों पक्ष के लोग बड़ी संख्या में मारे गए.

एक सुरक्षा सूत्र के अनुसार पांच हजार लोग शहर छोड़कर भाग गए. एक सैनिक ने बताया कि सेना के एक लड़ाकू विमान द्वारा विद्राहियों पर की गई गोलाबारी में सरकारी सैनिकों की भी मौत हो गई.

आतंकियों ने सोमवार को बामा पर हमले शुरू किए. एक सैनिक ने बताया कि बोको हराम आतंकियों ने टैंक समेत विभिन्न घातक हथियारों से बामा शस्त्रागार को निशाना बनाया लेकिन सेना की जवाबी कार्रवाई में उन्हें पीछे हटना पड़ा है.

हालांकि सेना की बमबारी में सैन्य जवान और आतंकी दोनों मारे गए हैं. स्थिति भयावह है, हमें अपने कई साथी सैनिकों को खोना पड़ा है. इस बीच रक्षा मंत्रालय की कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल सकी है.

दूसरी तरफ लड़ाई से भयभीत लगभग पांच हजार लोग पलायन कर गए हैं.

गौरतलब है कि गत अप्रैल में बोर्नो के चिबोक स्थित एक स्कूल से 276 छात्राओं को अगवा कर लेने के बाद बोको हराम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियों में आया था. अबुबकर शेकाऊ की कमान वाला यह संगठन नाइजीरिया में मध्ययुगीन इस्लामिक शासन तंत्र को पुनर्जीवित करना चाहता है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment