अमेरिका के दूसरे पत्रकार स्टीवन सोटलॉफ का भी सिर काटा, वीडियो किया जारी

Last Updated 03 Sep 2014 06:15:14 AM IST

अमेरिका के एक अन्य पत्रकार स्टीवन सोटलॉफ का सिर कलम करने का वीडियो सीरिया एवं इराक के आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने जारी किया है.


मृतक अमेरिकी पत्रकार स्टीवन सोटलॉफ (फाइल फोटो)

अमेरिका के अधिकारियों ने कहा, अमेरिका की खुफिया एजेंसियां वीडियो की वास्तविकता की जांच कर रही हैं वीडियो का शीषर्क है, ‘अमेरिका को दूसरा संदेश.’

इसमें इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों द्वारा सेटलॉफ का सिर काटते हुए दिखाया गया है जिन्हें यह कहते हुए दिखाया गया है कि वह इराक में अमेरिकी हस्तक्षेप की ‘कीमत चुका रहे हैं.’

इसने ब्रिटेन के बंदी डेविड हेन्स की जिंदगी पर भी खतरा बताया है.

यह खबर व्हाइट हाउस के नियमित संवाददाता सम्मेलन के दौरान फैली. व्हाइट हाउस के प्रवक्ता ने बताया, मैंने आज इन खबरों को नहीं देखा. मेरा मानना है कि जब मैं यहां आया उसके कुछ मिनट के अंदर ही यह सब हुआ होगा.

उन्होंने कहा कि अमेरिका ने सोटलॉफ को बचाने के प्रयास में काफी समय एवं संसाधन लगाया. अधिकारी ने कहा, मैं वीडियो या खबर की प्रामाणिकता की पुष्टि कर पाने की स्थिति में नहीं हूं.

परिवार सिर काटे जाने के वीडियो को लेकर शोकाकुल

स्वतंत्र पत्रकार स्टीवन सॉटलॉफ के परिवार वाले इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों द्वारा सॉटलॉफ का सिर काटे जाने का वीडियो जारी किए जाने के बारे में जानते हैं. परिवार के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी है.

परिवार के प्रवक्ता बराक बर्फी ने दो वाक्यों के एक बयान में कहा कि सॉटलॉफ का परिवार ‘‘इस भयावह त्रासदी के बारे में जानता है और निजी तौर पर शोकाकुल है.’’

परिवार को यह नहीं बताया गया है कि वीडियो विश्वसनीय है या नहीं और बर्फी ने कहा कि परिवार इस समय कोई अतिरिक्त टिप्पणी नहीं करना चाहता.

इससे पहले विदेश विभाग ने कहा कि अमेरिकी खुफिया अधिकारी वीडियो के सही होने की बात का निर्धारण करने की कोशिश कर रहे हैं.

सॉटलॉफ को इस्लामिक स्टेट ने पिछले साल से बंदी बनाया हुआ था.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment