ओबामा और मर्केल ने दी यूकेन में संकट गहराने की चेतावनी

Last Updated 23 Aug 2014 12:23:06 PM IST

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने चेतावनी दी है कि यूक्रेन में रूसी सेना की मौजूदगी से क्षेत्र में संघर्ष की स्थिति में खतरनाक वृद्धि हो रही है.


अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल (फाइल)

व्हाइट हाउस ने कहा कि ओबामा ने शुक्रवार को मर्केल से यूक्रेन में चल रहे संकट के बारे में फोन पर बात की. इस बातचीत में उन्होंने कहा कि पिछले माह मलेशियाई विमान को गिराए जाने के बाद से यह स्थिति लगातार बिगड़ रही है.
   
फोन पर बातचीत के बारे में जारी विज्ञप्ति में कहा गया कि दोनों नेता इस बात पर सहमत हुए कि रूस द्वारा यूक्रेन की अनुमति के बिना यूक्रेन में सैनिकों के काफिले भेजना भड़काऊ गतिविधि है और यह यूकेन की संप्रभुता एवं भूभागीय अखंडता का उल्लंघन है.

व्हाइट हाउस ने कहा कि उन्होंने इस बात पर गहरी चिंता जताई कि यूक्रेन सीमा पर रूसी सैनिकों की बड़ी संख्या, यूक्रेन के भीतर रूसी सैन्यकर्मियों की मौजूदगी और यूक्रेन की सीमा के भीतर रूसी गोलीबारी इस स्थिति में खतरनाक वृद्धि की ओर इशारा करती है.

दोनों नेताओं ने इस बात पर भी सहमति जताई कि रूस को सीमा क्षेत्र से अपने सैनिक हटा कर, यूक्रेन के भूभाग से हथियार, सैन्य वाहन और अपने लोगों को हटा कर स्थिति तनावमुक्त करने की कोशिश करना चाहिए.

व्हाइट हाउस के अनुसार, दोनों नेताओं ने सीमा बंद कर तथा सीमा की कारगर निगरानी के जरिये द्विपक्षीय संघर्ष विराम के महत्व पर भी जोर दिया.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment