दोस्ती को मजबूत करेगी मोदी की यात्रा: नेपाल

Last Updated 01 Aug 2014 11:27:59 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा से पहले नेपाल ने कहा कि उसे इस यात्रा के दौरान भारत के साथ सहयोग मजबूत होने की उम्मीद है.




प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल)

विदेश मंत्री महेंद्र पांडे ने काठमांडू में कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दो दिन की आधिकारिक यात्रा से दोस्ती मजबूत होगी और भरोसा बढ़ेगा. मोदी नेपाल के प्रधानमंत्री सुशील कोइराला के निमंत्रण पर यहां आ रहे हैं. किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह 17 साल में पहली नेपाल यात्रा होगी.

पांडे ने कहा कि नेपाल को इस यात्रा के दौरान भारत के साथ बिजली व्यापार समझौते (पीटीए) पर दस्तखत की पूरी उम्मीद है जिससे दोनों देशों के बीच पनबिजली विकास के क्षेत्र में सहयोग की राह खुलेगी.

उन्होंने कहा कि पीटीए का मसौदा तैयार है और इसे कैबिनेट की मंजूरी का इंतजार है.
    
पांडे ने कहा कि कैबिनेट की ओर से औपचारिक मंजूरी के बाद इसे द्विपक्षीय बैठक में हस्ताक्षर के लिए रखा जाएगा.

मोदी दो दिन की यात्रा पर रविवार को यहां आएंगे और त्रिभुवन हवाई अड्डे पर उनका विशेष स्वागत किया जाएगा.  प्रोटोकाल के विपरीत प्रधानमंत्री कोइराला खुद मोदी की अगवानी करेंगे और उन्हें 19 तोपों की सलामी दी जाएगी.

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा से नेपाल और भारत के बीच सहयोगपूर्ण रिश्ते और मजबूत होंगे तथा द्विपक्षीय सहयोग के विस्तार में मदद मिलेगी.

दोनों प्रधानमंत्री उसी दिन सिंहदरबार सचिवालय स्थित प्रधानमंत्री कार्यालय में बैठक करेंगे. बैठक में भारत नेपाल रिश्तों से जुड़े सभी मुद्दों पर चर्चा होगी जिनमें आर्थिक सहयोग से लेकर सुरक्षा, पनबिजली विकास से लेकर पर्यटन विकास से जुड़े मुद्दे शामिल हैं.

इसके बाद मोदी संविधान सभा को संबोधित करेंगे जो कि संसद के रूप में भी काम कर रही है. इसका टीवी चैनलों पर सीधा प्रसारण होगा.

इस दिन शाम में नेपाल में भारतीय राजदूत रंजीत राय मोदी के स्वागत में समारोह आयोजित करेंगे. रविवार रात्रि प्रधानमंत्री कोइराला मोदी के स्वागत में रात्रि भोज करेंगे.

सोमवार को मोदी पशुपतिनाथ मंदिर जाएंगे और विशेष पूजा करेंगे. इसके बाद वे राष्ट्रपति डॉ रामबरन यादव से शिष्टाचार भेंट करेंगे.

दो दिन की इस यात्रा के दौरान मोदी विभिन्न राजनीतिक दलों और उद्योगपतियों के साथ भी बैठक करेंगे. प्रधानमंत्री के साथ इस बार कोई मंत्री नहीं जा रहा है हालांकि अनेक वरिष्ठ अधिकारी उनके दल में शामिल होंगे.





Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment