58 नर्सें वापसी की यात्रा पर, सरकार ने भारतीयों से लीबिया छोड़ने को कहा

Last Updated 01 Aug 2014 11:00:00 PM IST

सरकार ने कहा कि लीबिया से 58 भारतीय नर्सें वापस आ रही हैं. साथ ही बदतर होते हालात के मद्देनजर वहां रहने वाले सभी भारतीयों से देश को छोड़ने की अपील की.


लीबिया से 58 नर्सें वापसी की यात्रा पर (फाइल)

विदेश मंत्रालय ने बताया कि सरकार ने लीबिया से वापस आने के इच्छुक लोगों के लिए एक विशेष उड़ान और एक नौका की व्यवस्था की है.
 
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरूद्दीन ने नई दिल्ली में बताया कि 58 नर्सें ट्यूनीशिया जाने के लिए शुक्रवार को रास जेदीर चौकी पर पहुंची. इनमें से ज्यादातर केरल की हैं.

उन्होंने कहा कि हमें आशा है कि देर रात तक सभी नर्सें ट्यूनिस में होंगी. हमने उनके गृह राज्य तक विमान से आने की व्यवस्था की है. इन नर्सों में दिल्ली से दो लोग है और कुछ हैदराबाद से हैं.

उन्होंने बताया कि लीबिया में हालात और बदतर हो गए हैं इसलिए भारत ने अपने सभी नागरिकों से इस देश को छोड़ने की अपील की है.

उन्होंने कहा कि हम अपना यह विचार दोहराते हैं कि लीबिया में मौजूद लोगों को घर लौट आना चाहिए क्योंकि हालात बिगड़ रहे हैं.

प्रवक्ता ने बताया कि यदि जरूरत पड़ी तो हम उनके देरबा आने के लिए एक विशेष विमान की व्यवस्था भी करेंगे जो लीबिया की सीमा से दो घंटे के सफर पर है.

उन्होंने बताया कि हम तैयार हैं. हमने विमान तैयार रखे हैं इजाजत ली जा रही है. हालांकि यदि 50, 30 की संख्या में लोगों का निकलना जारी रहता है तो हम फिर उन्हें ट्यूनिस ले जाएंगे और फिर उन्हें भारत लाएंगे.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि त्रिपोली स्थित भारतीय दूतावास हर किसी से वहां से निकलने का अनुरोध कर रहा है क्योंकि हालात और बिगड़ गए हैं.

उन्होंने कहा कि वहां रह रहे लोगों के हित में यही है कि वे वहां से निकल जाएं. हम बेनगाजी और इसके आस पास के क्षेत्रों में रह रहे लोगों के निकलने के लिए भी बंदोबस्त कर रहे हैं.

उन्होंने बताया कि भारत सरकार ने यह सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्था की है कि जो भारतीय वापस आना चाहते हैं उन्हें शीघ्र लाया जाए.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment