पाक सेना संभालेगी इस्लामाबाद की सुरक्षा की जिम्मेदारी

Last Updated 01 Aug 2014 06:09:29 PM IST

पाकिस्तान सरकार ने एक विवादित फैसले के तहत राजधानी इस्लामाबाद की सुरक्षा की जिम्मेदारी तीन महीने के लिए सेना को सौंप दी है.


इस्लामाबाद की सुरक्षा सेना के हवाले (फाइल)

सरकार ने इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) की सरकार विरोधी रैली से कुछ दिनों पहले यह फैसला किया है.

गृह मंत्री निसार अली खान ने पिछले हफ्ते ऐलान किया था कि पाकिस्तान के संविधान के अनुच्छेद 245 के मुताबिक सेना एक अगस्त से अक्तूबर के अंत तक इस्लामाबाद में रहेगी.

सशस्त्र बलों के कामकाज से जुड़े अनुच्छेद 245 में कहा गया है कि सशस्त्र बल संघीय सरकार के निर्देशों के तहत पाकिस्तान को बाहरी आक्रमण या युद्ध के खतरों से बचाएंगे और कानून के मुताबिक जब उनसे कहा जाएगा तो वे नागरिक सत्ता की सहायता करेंगे.

सुरक्षा बलों के मुताबिक, थलसेना की पांच कंपनियां मुख्यत: प्रमुख सरकारी प्रतिष्ठानों और अन्य संवेदनशील जगहों की सुरक्षा के लिए तैनात की जाएंगी जिसमें मार्गला हिल्स नेशनल पार्क भी शामिल है.

सरकार के इस फैसले से विपक्षी दल नाखुश हैं. वह इसे नवाज शरीफ की अगुवाई वाली नागरिक सरकार की नाकामी करार दे रहे हैं. पाकिस्तान में सत्ता के पहले शांतिपूर्ण लोकतांत्रिक बदलाव के तहत नवाज शरीफ की सरकार ने कामकाज संभाला था.

ऐसा अंदेशा है कि सरकार अन्य शहरों की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी सशस्त्र बलों को सौंप सकती है.

प्रमुख विपक्षी पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी ने इस मुद्दे को सोमवार को संसद में उठाने की घोषणा की है.

सरकार के इस कदम से इस्लामाबाद की कानून-व्यवस्था की स्थिति पर थलसेना का नियंत्रण कायम होगा. इमरान खान की पार्टी की 14 अगस्त को होने वाली रैली से पहले सरकार ने यह कदम उठाया है.





Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment