मजबूत भारत-अमेरिका संबंधों के महत्व से परिचित हैं ओबामा: व्हाइट हाउस

Last Updated 01 Aug 2014 04:11:22 PM IST

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा मजबूत भारत-अमेरिका संबंधों के महत्व को स्वीकार करते हैं.


अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा (फाइल)

व्हाइट हाउस ने कहा कि भारत-अमेरिका संबंध न केवल बहुआयामी है बल्कि इनका महत्वपूर्ण राष्ट्रीय सुरक्षा संबंध भी रहा है.

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जोश अर्नेस्ट ने अपने नियमित संवाददाता सम्मेलन में बताया कि ओबामा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सितंबर में व्हाइट में वार्ता के लिए आमंत्रित किया है. अपने प्रशासनिक अधिकारियों विदेश मंत्री जॉन केरी और वाणिज्य मंत्री पेन्नी प्रिट्जकर के साथ होने वाली वार्ता को लेकर ओबामा आशान्वित हैं. ओबामा प्रशासन के ये अधिकारी पांचवे सामरिक वार्ता के लिए इस वक्त भारत में हैं.

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति ओबामा अमेरिका और भारत के बीच मजबूत संबंधों को निश्चित तौर पर स्वीकार करते हैं. दोनों देशों के बीच बहुआयामी संबंध हैं. उनके बीच महत्वपूर्ण राष्ट्रीय सुरक्षा संबंध रहे हैं.

अर्नेस्ट ने कहा कि स्पष्ट तौर पर दोनों देशों के बीच महत्वपूर्ण आर्थिक संबंध रहे हैं और ऐसी संभावनाएं हैं कि इन्हें और मजबूती प्रदान किया जा सकता है. मैं जानता हूं कि इस सप्ताह की शुरूआत में यह वार्ता के दौरान चर्चा का मुद्दा रहा था. मुझे मालूम है कि राष्ट्रपति विदेश विभाग और वाणिज्य विभाग के अधिकारियों की बातचीत के परिणामों से अवगत हैं और उनके परिणामों को लेकर आशान्वित भी हैं.

उप प्रेस सचिव मैरी हर्फ ने बताया कि मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद भारत को लेकर विदेश विभाग की नीतियों में कोई बदलाव नहीं आया है.

मैरी हर्फ ने कहा कि चुनाव के दौरान हमने हमेशा से ही कहा था कि भारत का अगला प्रधानमंत्री चाहे जो भी निर्वाचित हो, हम उनके साथ काम जरूर करेंगे.

हर्फ ने कहा कि भले ही वह जो भी हों हम प्रधानमंत्री मोदी का वाशिंगटन में स्वागत करने को लेकर उत्सुक हैं और हमारा मानना है कि यह एक महत्वपूर्ण दौरा होगा. विश्व इस वक्त कई अन्य संकटों का दौर से गुजर रहा है. इसलिए भारत को लेकर किसी भी नीति में बदलाव नहीं किया गया है. हमने हमेशा से ही कहा है कि भारत का नेता चाहे जो भी हम उनके साथ काम जरूर करेंगे क्योंकि हमारे संबंध बेहद व्यापक, गहरे और महत्वपूर्ण हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment