गाजा पर इस्राइली हमले में अब तक 151 मरे

Last Updated 13 Jul 2014 04:17:55 AM IST

हमास के रॉकेट हमलो के जवाब में गाजा पट्टी पर इस्राइली सेना के हवाई हमलों का सिलसिला शनिवार को पांचवें दिन भी जारी रहा जिसमें 46 लोगों की मौत हो गई.


गाजा पर इस्राइली हमले में अब तक 151 मरे

बीते पांच दिनों में मरने वालों की संख्या कम से कम 151 हो गई है.

फलस्तीनी अधिकारियों ने कहा कि शनिवार के हमले में मारे गए 46 लोगों में हमास के पूर्व प्रधानमंत्री ईस्माइल हनिया के दो भतीजे भी शामिल हैं.

इस्राइली सेना का कहना है कि वह आतंकवादियों और आतंकी प्रतिष्ठानों पर हमले कर रहा है. उसके अनुसार मरने वालों में ‘‘दर्जनों आतंकवादी’’ शामिल हैं.

इस बीच, फलस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-कुद्रा ने बताया कि इस्राइली सेना ने उत्तरी गाजा के बेत लाहिया में एक इमारत पर हमले किए जिसका इस्तेमाल एक परमार्थ संगठन विकलांगों के लिए कर रहा था. इस्राइली हमले में दो किशोरियों की मौत हो गई.

फलस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इस्राइली हमलों में अब तक 750 फलस्तीनी घायल हो गए. घायलों में ज्यादातर आम नागरिक हैं.

इस्राइल ने कहा कि उसने अब तक 1160 हमले किए जबकि हमास ने पहले चार दिन के दौरान उसके खिलाफ 689 राकेट दागे. इन राकेटों से कुछ क्षति पहुंची और कुछ लोग घायल हो गए, लेकिन उससे किसी की मौत नहीं हुई.

संयुक्त राष्ट्र ने आकलन किया है कि अब तक गाजा में इस्राइली हमलों में मारे गए फलस्तीनियों में अधिकांश आम नागरिक हैं.

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने इस्राइल और हमास से आग्रह किया है कि संघर्ष विराम करें तथा अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार कानूनों का सम्मान करें.

उधर, ईरानी विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ ने गाजा पर इस्राइली हमले को तत्काल खत्म करने का आह्वान करते हुए इस मामले पर अमेरिका एवं संयुक्त राष्ट्र के रूख की निंदा की है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment