ईरान पर कोई नए प्रतिबंध न पारित करे कांग्रेस: व्हाइट हाउस

Last Updated 04 Dec 2013 10:43:54 AM IST

ओबामा प्रशासन ने अमेरिकी संसद से अपील की है कि वह ईरान के खिलाफ किसी नए प्रतिबंध को पारित न करे.


व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जे कार्नी (फाइल)

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जे कार्नी ने बताया कि हमारा मानना है कि कांग्रेस को नए प्रतिबंध पारित करने से अभी बचना चाहिए. अगर ईरान इस समझौते का पालन करने में विफल रहता है तो इस कदम को उठाना सकारात्मक रहेगा और अभी ऐसा करने से नकारात्मक नतीजे आ सकते हैं.

बहरहाल, कार्नी ने यह नहीं कहा कि इस विधेयक पर राष्ट्रपति वीटो का इस्तेमाल करेंगे कि नहीं.

उन्होंने कहा कि हम इस समय नए प्रतिबंधों को पारित करने का कड़ा विरोध करते हैं और हम कई सांसदों के साथ इस पर चर्चा में शामिल हैं.

एक सवाल के जवाब में कार्नी ने कहा कि हमारा मानना है कि नए प्रतिबंधों को पारित करने से ईरान और हमारे अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों को ऐसा संदेश जा सकता है कि हम इस संधि पर गलत तरीके से समझौते कर रहे हैं. इससे हमारे प्रतिबंधों की व्यवस्था की गलत छवि बन सकती है.

कार्नी ने कहा कि हम कांग्रेस सदस्यों के साथ हुई कई बैठकों में अपना रुख साफ कर चुके हैं. हमारा रुख यह है कि हमने जो प्रतिबंध व्यवस्था बनाई है, उसी से हमें यह अवसर मिल सका है. ये प्रतिबंध तेहरान पर उसका व्यवहार बदलने का दबाव बनाने के लिए थे और ये ऐसा करने में सफल हुए हैं.

उन्होंने कहा कि प्रतिबंधों के प्रभाव की वजह से तेहरान ने अपना व्यवहार बदला है या यह संकेत दिए हैं कि वह अपना व्यवहार बदलने के लिए तैयार है.



 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment