भाषा

Last Updated 13 Oct 2017 06:29:23 AM IST

अग्रेजी भाषा इंसानी मन के अलग-अलग आयामों में अंतर नहीं करती. इस भाषा में मन बस एक बड़ी चीज होती है.


जग्गी वासुदेव

एक चीज को वे ‘इंटलेक्ट’ यानी बुद्धि कहते हैं और एक चीज को ‘माइंड’ यानी मन. बुद्धि एक धारदार रेजर की तरह होती है. अगर आप इसे धारदार रखेंगे तो यह हरेक चीज की काट-पीट करेगी.

तो अगर आप जानना चाहते हैं कि आपकी मां वास्तव में कौन हैं तो आपको अपने मन में उनकी चीरफाड़ करनी चाहिए. लेकिन तब आपको वह निहायत बकवास लगेंगी.

उदाहरण के लिए मैं आपको बतौर एक इंसान चीर-फाड़ करके अभी दिखा सकता हूं कि आप किस तरह बकवास नजर आते हैं. लेकिन वही एक पहलू सब कुछ नहीं है. आप अगर इसको गले लगाएं या स्वीकार कर लें तो यह बिलकुल दूसरी तरह का नजर आएगा.

अंग्रेजी में दो शब्द हैं इंटेलेक्ट और इंटेलीजेंस. हिंदी में इंटेलेक्ट को बुद्धि और इंटेलीजेंस को प्रज्ञा के रूप में समझ सकते हैं.

अधिकांश लोग यह समझ ही नहीं पाते कि कहां बुद्धि का दायरा खत्म होता है और कहां से प्रज्ञा का आयाम शुरू होता है. वे लोग हर चीज में अपनी बुद्धि लगा देते हैं. जिससे वे अपने जीवन के सबसे सुंदर पहलू को भी बदसूरत बना लेते हैं. फिर वे अपने जीवन के सबसे बदसूरत पहलू से छुटकारा नहीं पा सकते, क्योंकि उन्हें पता ही नहीं होता कि बुद्धि को कहां रोकना है. आप अपनी बुद्धि को रोक नहीं पाते, क्योंकि उसके लिए न तो कोई साधना की गई है और न ही कोई काम किया गया है.

अगर आप अपने शरीर पर भी कोई काम नहीं करेंगे, जैसे आप अगर कोई व्यायाम न करें, कोई भी मेहनत का काम न करें और ऐसे में आपसे थोड़ी दूर भी दौड़ने के लिए कहा जाए तो आप न तो चार कदम से ज्यादा दौड़ पाएंगे और न ही ठीक-ठीक वहां रु क पाएंगे जहां आपको कहा जाएगा. लेकिन अगर आप फिट हैं, शरीर चुस्त है, तो आप बिलकुल वहीं रु केंगे, जहां रु कने को कहा जाएगा.

इसी तरह से अगर बुद्धि भी चुस्त हुई तो यह ठीक वहीं रु क जाएगी, जहां आप इसे रोकना चाहेंगे. लेकिन फिलहाल बुद्धि पर अभी उतना काम नहीं हुआ है, इसलिए एक बार अगर आपने इसे ढीला छोड़ दिया तो यह हर तरफ, हर चीज काट डालेगी. यह कुछ वैसा ही है कि अगर आप किसी चीज पर चाकू फेंके और वह अपने निशाने से चूक जाए तो भी वह उस चीज को काटेगा, जिस पर यह गिरेगा या टकराएगा. फिलहाल आपकी बुद्धि की हालत भी कुछ ऐसी ही है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment