मोहर्रम पर चांद दिखने के बाद शुरू हो जाएगा मिनी उर्स

Last Updated 27 Sep 2016 04:34:49 PM IST

राजस्थान के अजमेर में मोहर्रम का चांद दिखने पर मिनी उर्स शुरू हो जाएगा.


(फाइल फोटो)

मोहर्रम की पहली तारीख तीन या चार अक्टूबर होने की संभावना है. इसे देखते हुए दरगाह कमेटी ने अधिकृत कार्यक्रम जारी किया है. कमेटी के सहायक नाजिम डॉ मोहम्मद आदिल के अनुसार दो अक्टूबर को लंगरखाना गली में चौकियों की धुलाई होगी. मर्सियाखानी के साथ डंके के पहले चौकियां लंगरखाना पहुंचेगी.

चांद दिखने पर मोहर्रम की पहली तारीख तीन या चार अक्टूबर को होगी. पहली से दसवीं तारीख तक अपराह्न 2:20 बजे से सायं चार बजे (जोहर से असर) तक बयान शहादत और असर के बाद रोशनी तक सलातो सलाम होगा.

इस दौरान रात नौ बजे बयान शहादत, दरगाह कमेटी की ओर से होगा. दो अक्टूबर से मोहर्रम की 12 तारीख तक लंगरखाना में बयान शहादत होगा. मोहर्रम की चार तारीख से सात तारीख सुबह तक दरगाह स्थित बाबा फरीद का चिल्ला खुलेगा.

चांदी का ताजिया महफिल खानागेट पर अपराह्न दो बजे के बाद पांच और  सात मोहर्रम को नमाज जोहर से आस्ताना मामूल होने तक रखा जाएगा. पांचवी तारीख को छतरीगेट से इमामबाड़ा तक झण्डे का जुलूस निकाला जाएगा. छठी के दिन सुबह नौ बजे और रात साढ़े आठ बजे आहता-ए-नूर में छठी शरीफ की फतिहा पढ़ी जाएगी.

सातवीं तारीख को झण्डो का जुलूस लंगरखाने से अंदरकोट जाएगा और मकबरा दरगाह शरीफ में मेहंदी की रस्म अदा की जाएगी. मोहर्रम की आठवीं तारीख को निजाम गेट से दरगाह शरीफ अंजुमन सैय्यद जादगान का बड़ा ताजिया सवारी के साथ छतरी गेट लाया जाएगा.

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment