राजनीति

Last Updated 29 Jul 2016 04:28:45 AM IST

आज की राजनीति पर कुछ भी कहने के पहले दो बातें समझ लेनी जरूरी हैं.


धर्माचार्या आचार्य रजनीश ओशो

एक तो यह कि आज जो दिखाई पड़ता है, वह आज का ही नहीं होता, हजारों-हजारों वर्ष बीते हुए कल, आज में सम्मिलित होते हैं. जो आज का है, उसमें कल भी जुड़ा है, बीते सब कल जुड़े हैं.

और आज की स्थिति को समझना हो तो कल की इस पूरी श्रृंखला को समझे बिना नहीं समझा जा सकता.
मनुष्य की प्रत्येक आज की घड़ी पूरे अतीत से जुड़ी है-एक बात! और दूसरी बात राजनीति कोई जीवन का ऐसा अलग हिस्सा नहीं है, जो धर्म से भिन्न हो, साहित्य से भिन्न हो, कला से भिन्न हो. हमने जीवन को खंडों में तोड़ा है सिर्फ  सुविधा के लिए. जीवन इकट्ठा है. तो राजनीति अकेली राजनीति ही नहीं है, उसमें जीवन के सब पहलू और सब धाराएं जुड़ी हैं.

और जो आज का है, वह भी सिर्फ  आज का नहीं है, सारे कल उसमें समाविष्ट हैं. यह मैं क्यों बीते कल पर इसलिए जोर देना चाहता हूं कि भारत की आज की राजनीति में जो उलझाव है, उसका गहरा संबंध हमारी अतीत की समस्त राजनीतिक दृष्टि से जुड़ा है. अच्छे आदमी को राजनीति में नहीं जाना है, यह भारत की शिक्षा रही है. और जिस देश का यह खयाल हो कि अच्छे आदमी को राजनीति में नहीं जाना है, अगर उसकी राजधानियों में सब बुरे आदमी इकट्ठे हो जाएं, तो आश्चर्य नहीं है. जब हम ऐसा मानते हैं कि अच्छे आदमी का राजनीति में जाना बुरा है, तो बुरे आदमी का राजनीति में जाना अच्छा हो जाता है. वह उसका दूसरा पहलू है.

हिंदुस्तान की सारी राजनीति धीरे-धीरे बुरे आदमी के हाथ में चली गई है; जा रही है, चली जा रही. आज जिनके बीच संघर्ष नहीं है, वह अच्छे और बुरे आदमी के बीच संघर्ष है. इसे ठीक से समझ लेना जरूरी है. उस संघर्ष में कोई भी जीते, उससे हिंदुस्तान का बहुत भला नहीं होनेवाला है. कौन जीतता है, यह बिलकुल गौण बात है. दिल्ली में कौन ताकत में आ जाता है, यह बिल्कुल दो कौड़ी की बात है; क्योंकि संघर्ष बुरे आदमियों के गिरोह के बीच है.

हिंदुस्तान का अच्छा आदमी राजनीति से दूर खड़े होने की पुरानी आदत से मजबूर है. हमारी मान्यता यह रही है कि अच्छे आदमी को राजनीति से कोई संबंध नहीं होना चाहिए. बर्ट्रेड रसल ने कहीं लिखा है. हैडिंग है, ‘दी हार्म, दैट गुड मैन डू’-नुकसान, जो अच्छे आदमी पहुंचाते हैं. अच्छे आदमी सबसे बड़ा नुकसान यह पहुंचाते हैं कि बुरे आदमी के लिए जगह खाली कर देते हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment