परम साक्षी हैं कृष्ण

Last Updated 31 Oct 2014 12:56:07 AM IST

सारे चराचर जगत की अभिव्यक्ति कृष्ण की शक्ति के विभिन्न कार्यकलापों से होती है.


धर्माचार्य स्वामी प्रभुपाद

इस भौतिक जगत में हम विभिन्न जीवों के साथ तरह-तरह के संबंध स्थापित करते हैं, जो कृष्ण की शक्ति के अतिरिक्त अन्य कुछ नहीं हैं. प्रकृति की सृष्टि में उनमें से कुछ हमारे माता-पिता के रूप में उत्पन्न होती हैं, किंतु वे कृष्ण के अंश ही हैं. इस दृष्टि से ये जीव जो हमारे माता-पिता प्रतीत होते हैं, वे कृष्ण के अतिरिक्त कुछ नहीं हैं. न केवल हमारे माता-पिता कृष्ण के अंश रूप हैं, बल्कि इनके सृष्टा दादी-दादा और नाना-नानी भी कृष्ण हैं.

वस्तुत: कोई भी जीव कृष्ण का अंश होने के कारण कृष्ण है. अत: सारे वेदों के लक्ष्य कृष्ण ही हैं. हम वेदों से जो भी जानना चाहते हैं वह कृष्ण को जानने की दिशा में होता है. जिस विषय से हमारी स्वाभाविक स्थिति शुद्ध होती है, वह कृष्ण है. इसी प्रकार जो जीव वैदिक नियमों को जानने के लिए जिज्ञासु रहता है, वह भी कृष्ण का अंश, अत: कृष्ण भी है.

गति का अर्थ है गंतव्य या लक्ष्य, जहां हम जाना चाहते हैं. लेकिन चरमलक्ष्य तो कृष्ण हैं, यद्यपि लोग इसे जानते नहीं. जो कृष्ण को नहीं जानता वह पथभ्रष्ट हो जाता है और उसकी तथाकथित प्रगति या तो आंशिक होती है या फिर भ्रमपूर्ण. ऐसे अनेक लोग हैं जो देवताओं को ही अपना लक्ष्य बनाते हैं और तदनुसार कठोर नियमों का पालन करते हुए चंदल्रोक, सूर्यलोक, इंद्रलोक जैसे विभिन्न लोकों को प्राप्त होते हैं. किंतु ये सारे लोक कृष्ण की ही सृष्टि होने के कारण कृष्ण हैं और नहीं भी हैं. ऐसे लोक भी कृष्ण की शक्ति की अभिव्यक्तियां होने के कारण कृष्ण हैं, किंतु वस्तुत: वे कृष्ण की अनुभूति की दिशा में सोपान का कार्य करते हैं.

कृष्ण की विभिन्न शक्तियों तक पहुंचने का अर्थ है, अप्रत्यक्षत: कृष्ण तक पहुंचना. अत: मनुष्य को चाहिए कि कृष्ण तक सीधे पहुंचे, क्योंकि इससे समय तथा शक्ति की बचत होगी. सब कुछ कृष्ण की शक्ति पर आश्रित है, अत: कृष्ण की शरण लिए बिना किसी वस्तु का अस्तित्व नहीं हो सकता. कृष्ण परम शासक हैं, क्योंकि सब कुछ उन्हीं का है और उन्हीं की शक्ति पर आश्रित है. प्रत्येक जीव के हृदय में स्थित होने के कारण कृष्ण परम साक्षी हैं. हमारा घर, देश या लोक जहां पर हम रह रहे हैं, सब कुछ कृष्ण का है.

(प्रवचन के संपादित अंश श्रीमद्भगवद्गीता से साभार)



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment