विवेक को महत्व देने का पर्व

Last Updated 23 Oct 2014 03:39:54 AM IST

जो धन संपत्ति हमारे पास है या अपने पुरुषार्थ द्वारा हम कमाते हैं, उसका क्या उचित उपयोग होना चाहिए?


पं. श्रीराम शर्मा आचार्य (फाइल फोटो)

पिछले वर्ष में जो आर्थिक कठिनाईयां हुई, उनके क्या कारण थे और उनको दूर करने के लिए आगामी वर्ष में क्या-क्या प्रयत्न करने चाहिए? इन बातों पर विचार करने के लिए ही दीपावली के दिन लक्ष्मी पूजन किया जाता है और पिछले वर्ष के आय-व्यय का लेखा-जोखा, नई बहियों पर व्यापार शुरू किया जाता है, उनका पूजन किया जाता है. इस दिन अपनी आय-व्यय का बजट बनाया जाना चाहिए. उसकी परीक्षा करनी चाहिए. जो व्यक्ति अपनी आय-व्यय की जांच-पड़ताल नहीं करता, यह देखने का प्रयत्न नहीं करता कि कहीं मेरी आय से अधिक खर्च तो नहीं हो रहा, उसको बुद्धिमान मनुष्य नहीं कहा जा सकता. वर्ष में एक बार तो इस पर विचार कर ही लेना चाहिए.

सामाजिक दृष्टि से भी दीपावली का महत्व कम नहीं है. दीपावली से कई दिन पूर्व घर-द्वार की सफाई होनी आरंभ हो जाती है. यह त्योहार स्वच्छता से संबंध रखता है. जहां गंदगी होती है, वहां रोग की उत्पत्ति होती है. स्वच्छता से स्वास्थ्य का सुधार होता है और मन प्रसन्न व प्रफुल्लित रहता है. विष्णु भगवान द्वारा नरकासुर के मारे जाने का तात्पर्य भी यही है कि नरक अर्थात गंदगी रूपी असुर को उस दिन मारा गया.

दीपावली की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि के संबंध में कई कथाएं प्रचलित हैं. कुछ लोगों का कहना है कि राजा बलि ने अन्य देवताओं के साथ लक्ष्मी को भी बंदी बना लिया था और विष्णु भगवान ने वामन रूप में इसी दिन अन्य देवताओं सहित लक्ष्मी को छुड़वाया था. 

कुछ यह भी मत है कि भगवान राम रावण को मार कर वनवास की 14 वर्ष की अवधि समाप्त करके जब लक्ष्मण और सीता सहित अयोध्यापुरी लौटे, तो संपूर्ण भारत में उत्सव मनाया गया था. उसी स्मृति में दीपकोत्सव मनाया जाता है. आज समाज में दीपदान के बाद पुन: बुराइयों में उतरने की परम्परा सी हो चली है.

परम्पराओं के नाम पर हम पुन: अपने जीवन में वह कूड़ा करकट ला देते हैं जिसे कुछ दिन पहले दीपकों के प्रकाश के बीच त्यागा था.

आज युग निर्माण सत्संकल्प लेकर महवपूर्ण वचन को जीवन में उतारने का संकल्प करें- परम्पराओं की तुलना में विवेक को महव देंगे. आओ हम अपने भीतर विवेक का जागरण करें.

गायत्री तीर्थ शांतिकुंज, हरिद्वार

पं. श्रीराम शर्मा आचार्य
धर्माचार्य


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment