आत्मज्ञान ही सर्वोच्च लक्ष्य

Last Updated 21 Aug 2014 12:33:14 AM IST

अणु-अणु का मूलाधार वह परमात्म तत्व ही है. सब कुछ इसी से बनता और उसी चेतन शक्ति से गतिशील होता है.


धर्माचार्य पं. श्रीराम शर्मा आचार्य

आकार-प्रकार में भिन्न दिखते हुए भी प्रत्येक पदार्थ एवं प्राणी एक उसी तत्त्व का अंश है. जो जीवात्मा है, वही परमात्मा और जो परमात्मा है वही जीवात्मा. इस सत्य को जानना ही आत्मज्ञान है.

जिन-जिन महापुरुषों ने आत्मज्ञान की प्राप्ति कर ली है, उन्होंने अपना अनुभव प्रकट करते हुए उसकी इस प्रकार पुष्टि की है कि हम अपना जीवन परमात्म तत्त्व से एक दिव्य प्रवाह के रूप में पाते हैं अथवा हमारे जीवन का उस परमात्म तत्व से ऐक्य है. हममें और परमात्मा में कोई भेद नहीं है. हम और हमारा ईश्वर एक सत्य के ही दो नाम और दो रूप हैं. यही ज्ञान अथवा अनुभव आत्मानुभूति आत्म प्रतीति अथवा आत्मज्ञान के अर्थ में मानी गई है.

प्रतीति के साथ शक्ति का अटूट संबंध है. जिसे अपने प्रति सर्वशक्तिमान की प्रतीति होती है वह सर्वशक्तिमान और जिसको अपने प्रति निर्बलता की प्रतीति होती है वह निर्बल बन जाता है और तदनुसार उसका जीवन व्यक्त अथवा प्रकट होता है. अपने प्रति इस प्रतीति की स्थापना करने का प्रयास ही आत्मज्ञान की ओर अग्रसर होना है.

जिसका उपाय आत्मचिंतन के अलावा क्या हो सकता है? जब यह चिंतन अभ्यास पाते-पाते अविचल, असंदिग्ध, अतर्क और अविकल्प हो जाता है, तभी मनुष्य में आत्मज्ञान का दिव्य प्रकाश अपने आप विकीर्ण हो जाता है, दिव्य शक्तियां स्वयं आकर उसका वरण करने लगती हैं और वह साधारण से असाधारण, सामान्य से दिव्य और व्यष्टि से समष्टि रूप होकर संसार के लिए आचार्य, योगी या अवतार रूप हो जाता है.

आत्मज्ञान ही मनुष्य का सर्वोच्च लक्ष्य है. जिसने इस लक्ष्य की ओर ध्यान नहीं दिया, भौतिक विभूतियों के लोभ में इसकी उपेक्षा कर दी, उसने मानो मानव जीवन का सारा मूल्य गंवा दिया, जो अवसर परमात्मा से संबंध स्थापित करने और उसने बहने वाले दिव्य प्रकाश को ग्रहण करने की योग्यता उपार्जित करने के लिए मिला था, उसे अज्ञान के अंधकार में अटकते-भटकते रहकर खो दिया. यह भूल मनुष्य जैसे विवेकशील प्राणी के लिए अनुचित और अवांछनीय है. इस अविवेक को त्याग कर हर भटके हुए व्यक्ति को शीघ्र से शीघ्र ज्ञान मार्ग को अपना लेना चाहिए.

गायत्री तीर्थ शान्तिकुंज हरिद्वार



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment