जानें, इस सप्ताह क्या कहते हैं आपके सितारे

Last Updated 08 Feb 2016 10:47:44 AM IST

सुप्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य पं. दीपक दुबे बता रहे हैं कि आपकी लग्न राशि के अनुसार ये सप्ताह आपके लिए कैसा रहेगा...


इस सप्ताह क्या कहते हैं आपके सितारे?

मेष : प्रेम प्रसंगों के लिए बेहद अनुकूल समय. नए रिश्ते बनाने के लिए भी बेहतर समय है और यदि आप पहले से ही किसी सम्बन्ध में हैं तो संबंधों में प्रगाढ़ता ओर नजदीकियां आयेंगी. कार्यस्थल में अपने से उच्च अधिकारीयों का सहयोग प्राप्त होगा ओर यदि कोई कार्य लम्बे समय से रुका हुआ है तो इस सप्ताह उसके पूरे होने के पूरे पूरे आसार हैं. यात्रा के कारण लाभ के योग बने हुए हैं. जीवन साथी ओर सहयोगियों के कारण भाग्य उदय होगा इसलिए यदि कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेने जा रहे हैं तो इनसे परामर्श अवश्य लें.

वृषभ : यह सप्ताह आपके लिए कुछ निराशाजनक रहने वाला है क्योंकि आने वाले दिनों में आपको अपने द्वारा किये गये परिश्रम के अनुरूप फल प्राप्त नहीं होगा. धन आगमन बेहतर रहेगा परन्तु सितारे अधिक से अधिक मेहनत की मांग कर रहे हैं. आप के लिए अपने कार्यक्षेत्र में निरंतरता और स्थिरता बनाये रखना ही फायदेमंद होगा. निराश न हों अभी की गई मेहनत भविष्य में अवश्य ही फल देगी. भूमि से सम्बंधित निवेश इस समय आपके लिए लाभदायक रहेगा. 

मिथुन : आपकी कुशाग्र बुद्धि और सकारात्मक सोच इस सप्ताह आपको सही निर्णय लेने में मदद करेगी. यदि आप प्रतियोगिता, परीक्षा या कार्य व्यापार से सम्बंधित कोई भी निर्णय लेने जा रहे हैं तो सफलता अवश्य मिलेगी. करीबी मित्रों या भाई बहनों के साथ संबंधों में सतर्कता बरतने की आवश्यकता है. अनावश्यक वाद विवाद में न पड़े. इस सप्ताह अपनी तर्क शक्ति और दूसरों को प्रभावित कर आप अपने कार्य करवाने में सक्षम रहेंगे. धन हानि के योग बने हुए हैं. धन से सम्बंधित कोई बड़ा निर्णय इस सप्ताह न लें.

कर्क : इस सप्ताह आपको अपनी भावनाओं, क्रोध और वाणी सभी पर नियंत्रण रखना है. याद रहे बहुत अधिक भावुक होकर आप अपनी हानि करवा बैठेंगे. रिश्तों को निभाने में भावनाओं के साथ साथ बुद्धि की भी आवश्यकता है अन्यथा आपको मानसिक कष्ट से गुज़रना पड़ सकता है.  आर्थिक मामलों के लिए यह समय बेहतर नहीं है. धन हानि के योग बने हुए हैं.

सिंह : सप्ताह के प्रारंभ में परिश्रम का परिणाम कम मिलेगा. अपने कार्यों के अनुरूप परिणाम पाने के लिए आपको बहुत अधिक परिश्रम करना पड़ेगा. क़र्ज़ की स्तिथि बन सकती है परन्तु बेहतर हो कि आप क़र्ज़ लेने से बचें क्योंकि इस समय लिया गया क़र्ज़ आप जल्दी चुका नहीं पाएंगे. बौद्धिक क्षमता बेहतर रहेगी. आप दूसरों से अपना काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे. अग्नि और विद्युत् उपकरणों से दूरी बनाये रखें.

कन्या : धन के मामलों में सतर्कता बेहद आवश्यक है क्योंकि सितारे अचानक धन हानि के संकेत दे रहे हैं. अचानक हुई धन हानि आपकी वित्तीय स्तिथि को असंतुलित कर देगी. आनंददायक यात्रा की संभावनाएं बनी हुई हैं. इस सप्ताह आप ऐश्वर्य पूर्ण सुख सुविधाओं का भी आनंद लेंगे. माता के स्वास्थ्य के संबध में सतर्क रहने की आवश्यकता है. आपके स्वस्थ्य के लिए भी संवेदनशील समय है, विशेषकर कमर से निचले हिस्से में कोई रोग या चोट लगने की संभावना बनी हुई है.

तुला : इस सप्ताह आपका मन चंचल, उत्साहित और विपरीत लिंगियों के प्रति आकर्षित होगा. यदि आप प्रेम सम्बन्ध में हैं हो तो ये समय विवाह प्रस्ताव के लिए उपयुक्त होगा. हालांकि धन के लिए यह समय लाभकारी नहीं है फिर भी भाई बहनों का सहयोग बना रहेगा. विचार सुलझे हुए रहेंगे और दूसरों को ज्ञान देने की क्षमता भी इस समय बहुत अच्छी रहेगी. आप दूसरों से अपनी बात भली प्रकार व्यक्त कर पाएंगी और समझा पाएंगे और आपका परामर्श दूसरों के लिए उपयोगी भी रहेगा.

वृश्चिक : स्थानान्तरण का योग बना हुआ है. घर या कार्यस्थल में स्थान के बदलाव की संभावनाएं बनी हुई हैं. माता पिता के स्वस्थ्य के लिए संवेदनशील समय है. परिवार में असंतुष्टि ओर आपसे कलह के कारण पारिवारिक सुख में कमी आएगी. इन विषम परिस्थियों में भी आपका आत्मबल ज्यों का त्यों रहेगा ओर आप हार नहीं मानेगे. प्रतिकूल परिस्थियों में भी निरंतरता बनाये रखना आपकी विशेषता है. यही विशेषता भविष्य में आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगी.  

धनु : यह सप्ताह आपको भाग्य से धन दिलाएगा न कि कर्म से. परिश्रम अधिक करेंगे परन्तु परिश्रम के अनुरूप धन प्राप्त नहीं होगा. ऐसी स्थिति में निराश न हों क्योंकि भाग्य कहीं न कहीं से आपको धन लाभ अवश्य कराएगा. वर्तमान में आपकी मनोवृत्ति अनिर्णय की स्थिति में जा सकती है परन्तु आप धर्म और आध्यात्म के पथ से विरक्त न हों. किसी भी प्रकार के व्यसन से दूर रहें और मन को नियंत्रित रखें. अभी की शिथिलता आने वाले समय में आपके लिए कष्टकारी हो सकती है. अभी का समय अनुकूल है अतः निरंतरता बनाये रखें.

मकर : प्रेम संबंधों के लिए बेहद अनुकूल समय है. प्रेम सम्बन्ध को विवाह में परिवर्तित करने के लिए भी बेहतर समय है. स्वस्थ्य में कुछ परेशानी उठानी पड़ सकती है विशेषकर लीवर या पेट से सम्बंधित. हड्डियों या जोड़ों से सम्बंधित किसी रोग से पहले से ही परेशान हैं तो इस समय ये परेशानी बढ़ सकती है. मन मस्तिष्क को शांत रखने की आवश्यकता है. बहुत भावनात्मक या उत्साहित होकर कोई निर्णय न लें. विदेश से सम्बंधित कार्यों में निश्चित लाभ मिलेगा.

कुम्भ : इस सप्ताह आप अपने आपको बहुत उत्साहित पाएंगे. कार्य करने की क्षमता बढ़ी चढ़ी रहेगी. महत्वकांक्षाएं भी बहुत अधिक रहेंगी. समस्या केवल आपको अपने साथी, सहयोगी या जीवन साथी से मिलेगी. इस सप्ताह आपको इन सभी का सहयोग नहीं मिल पायेगा और दूसरों से धोखा मिलने की भी संभावना प्रबल है. अपने कार्यों को दूसरों के भरोसे मत छोड़िये और अपने बल पर ही अपने कार्यों को पूरा करने का प्रयत्न करें. सफलता कुछ समय बाद अवश्य मिलेगी, अतः प्रयत्न जारी रखें.

मीन : स्वास्थ्य संवेदनशील रहेगा परन्तु भाग्य के कारण आप ऐश्वर्यपूर्ण समय बिताएंगे. आप न चाहते हुए भी सुख सुविधाओं को भोगेंगे. आनंदपूर्ण यात्रा करेंगे एवं सभी प्रकार की सुख सुविधाओं को आप भोगेंगे. धर्म और कर्म के मामले में यह समय अच्छा नहीं है. आलस्य त्याग कर परिश्रम करें और अपने प्रयत्नों को बढ़ा दें. भाग्य पक्ष कमज़ोर रहेगा इसलिए कोई भी कार्य भाग्य भरोसे न करें.

ज्योतिषाचार्य पं. दीपक दुबे
साप्ताहिक राशिफल 8 फरवरी-14 फरवरी 2016


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment