डीजीसीए ने उड़ानों में गैलेक्सी नोट 7 के इस्तेमाल पर रोक आंशिक रूप से हटाई

Last Updated 30 Sep 2016 03:54:01 PM IST

नागर विमानन महानिदेशालय ने सैमसंग के 15 सितंबर को बाद बेचे गये गैलेक्सी नोट 7 पर से प्रतिबंध हटा लिया है.


गैलेक्सी नोट 7 से प्रतिबंध हटा (फाइल फोटो)

हालांकि, 15 सितंबर से पहले विनिर्मित और सफेद बैटरी चार्ज इंडिकेशन वाले उपकरणों पर रोक जारी रहेगी.
      
नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीएस) ने पहले सभी नोट 7 फोन के विमान में इस्तेमाल या उनके चार्जिंग अथवा चेक्डइन बैगेज में उनके रखने पर प्रतिबंध लगा दिया था. पुराने दिशा-निर्देश को बदलते हुये उसने कहा है कि अब यह प्रतिबंध सिर्फ 15 सितंबर से पहले बेचे गये नोट7 फोनों पर जारी रहेगा.

डीजीसीए ने एक नोटिस में कहा कि यह रोक 15 सितंबर, 2016 के बाद खरीदे गए सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 पर लागू नहीं रहेगी.

सैमसंग ने एक बयान में कहा कि उपभोक्ता नए गैलेक्सी नोट 7 की पहचान ग्रीन बैटरी आइकन से कर सकते हैं. इस तरह के आइकन वाले उपकरण सुरक्षित हैं और उड़ानों के दौरान उनका इस्तेमाल किया जा सकता है.

कंपनी ने कहा कि उसने अभी तक भारत में गैलेक्सी नोट 7 की एक भी इकाई नहीं बेची है. भारत में जब यह फोन पेश किया जाएगा उस समय इसमें ग्रीन बैटरी आइकन होगा. सैमसंग के कार्यकारियों की डीजीसीए के अधिकारियों के साथ बैठक के बाद गुरूवार को यह सार्वजनिक नोटिस जारी किया गया. यह बैठक सिंगापुर से चेन्नई हवाई अड्डे उतर रही इंडिगो की उड़ान में सैमसंग गैलेक्सी नोट 2 में आग लगने की घटना के बाद बुलाई गई थी.
      
दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग ने 19 अगस्त को नोट7 फोनों की वैिक लांचिंग की थी लेकिन, चार्जिंग के दौरान बैटरी में आग लगने की कई घटनाओं के बाद उसने बेचे गये सारे फोन वापस मंगाकर उनकी जगह ग्राहकों को नये फोन देने का फैसला किया.
      
कंपनी के पुराने फोनों में स्क्रीन पर बैटरी का च्रिन जहां सफेद रंग में बनता है वहीं नये फोनों में हरे रंग का है. डीजीसीए ने कहा है कि हवाई यात्री नये फोनों का इस्तेमाला सामान्य ढंग से कर सकते हैं.
 

 

वार्ता/भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment