भारत में धीमे इंटरनेट पर चलने वाला यूट्यूब लॉन्च करेगा गूगल

Last Updated 27 Sep 2016 03:28:03 PM IST

तकनीकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी गूगल ने भारतीय बाजार में धीमे इंटरनेट पर काम करने वाले नए उत्पाद पेश करने की घोषणा की है. इसमें एक नया वाई-फाई स्टेशन ‘गूगल स्टेशन’, वीडियो एप ‘यूट्यूब गो’ शामिल हैं.


(फाइल फोटो)

कंपनी ने मंगलवार घोषणा की वह उसके क्रोम वेब ब्राउजर के लिए एक ऑफलाइन सेवा भी लाएगी और गूगल प्ले पर 2जी की गति पर भी तेजी से डाउनलोडिंग का विकल्प पेश करेगी.
  
गूगल के उपाध्यक्ष (नेक्स्ट बिलियन यूजर्स) केसर सेनगुप्ता ने कहा, ‘हमारा लक्ष्य सिर्फ ज्यादा भारतीयों को ऑनलाइन लाने में मदद करने का नहीं है बल्कि भारतीय जैसा ऑनलाइन अनुभव चाहते हैं वैसा उपलब्ध कराने में उनकी मदद करना भी है. इसलिए हम नए उपयोक्ताओ के लिए नयी सेवाऐं और उत्पाद बनाने के बारे में विचार करते रहते हैं.

यह नए उत्पाद किसी भी तरह के नेटवर्क पर, स्थानीय भारतीय भाषाओं में और भारत में अधिक प्रयोग होने वाले सभी तरह के उपकरणों (हैंडसेटों) में काम करेंगे.’’
  
भारतीय रेलवे स्टेशनों पर रेलटेल के साथ वाई-फाई उपलब्ध कराए जाने के बाद गूगल ने अपनी नयी सेवा ‘गूगल स्टेशन’ को पेश किया है.



सेनगुप्ता ने कहा कि यह नया मंच विभिन्न तरह के भागीदारों के साथ मिलकर वाई-फाई हॉटस्पॉट स्थापित करने में मदद करेगा जिसमें प्रणली एकीकरण करने वाले, किसी क्षेत्र जैसे कि मॉल इत्यादि के मालिक शामिल होंगे.
  
इसके अलावा गूगल अंग्रेजी के अलावा क्षेत्रीय भाषाओं में जुड़ने नए उपयोक्ताओं को भी अपना लक्ष्य लेकर चल रही है.
  
गूगल में समूह उत्पाद प्रबंधक अमित फुले ने कहा कि उसकी नयी मेसेजिंग एप ‘एलो’ को बाद में इस साल में उसके गूगल असिस्टेंट के लिए हिंदी में भी उतारा जाएगा.
  
इसके अलावा गूगल ने 2जी नेटवर्क पर काम करने में सक्षम क्रोम के लिए कुछ नए फीचरों की भी घोषणा की है.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment