विमान के भीतर सैमसंग के फोन में आग लगी, डीजीसीए ने कंपनी को तलब किया

Last Updated 23 Sep 2016 06:49:29 PM IST

सैमसंग कंपनी के एक महंगे स्मार्ट फोन में इंडिगो एयरलाइंस के चेन्नई जा रहे विमान में आग लग गयी, जिससे विमान में सवार 175 यात्री बुरी तरह डर गए.


विमान के भीतर सैमसंग के फोन में आग लगी
 
हालांकि विमान सुरक्षित उतर गया.
    
नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने सभी विमानन कंपनियों से कहा है कि वे इस हादसे में शामिल मोबाइल फोन ‘सैमसंग गैलेक्सी नोट-2’ सीरिज के किसी भी स्मार्टफोन को विमान के भीतर ले जाने की अनुमति न दें. महानिदेशालय ने सैमसंग कंपनी के अधिकारियों को सोमवार को तलब किया है.
    
सिंगापुर से चेन्नई आ रहे इंडिगो के विमान में चेन्नई हवाईअड्डे पर मोबाइल फोन में आग लग गयी.
    
इंडिगो ने कहा, सिंगापुर से चेन्नई आ रहे 6ई-054 विमान के यात्रियों को शुक्रवार सुबह धुएं की गंध महसूस हुई और उन्होंने तुरंत चालक दल को इसकी सूचना दी.
    
चालक दल के सदस्यों ने देखा कि धुआं सीट 23सी के ऊपर बने सामान रखने के रैक से आ रहा था. पायलट ने तुरंत एटीसी को इसकी सूचना दी.
    
इंडिगो ने कहा, ‘‘एहतिया बरतते हुए चालक दल के सदस्यों ने सबसे पहले यात्रियों को दूसरी सीटों पर भेजा और फिर जांच में पाया कि धुआं सैमसंग नोट-2 फोन से आ रहा था. फोन एक यात्री के सामान के साथ ऊपर वाली रैक में रखा था.’’
    
उसने कहा, ‘‘विमान बनाने वाली कंपनी के सामान्य नियमों के तहत चालक दल के सदस्यों ने तुरंत फोन पर अग्निशमन का प्रयोग किया और फिर सैमसंग नोट-2 को शौचालय में पानी से भरे डिब्बे में डाल दिया.’’
    
विमानन कंपनी ने कहा कि विमान सामान्य तरीके से उतरा और सभी यात्री आराम से नीचे उतरे.
    
इंडिगो ने कहा, ‘‘उपकरण (मोबाइल) की जांच अब संबंधित विभाग करेंगे. इंडियो ने अपनी ओर से डीजीसीए को सूचित कर दिया है.’’ उन्होंने कहा कि सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता है और उससे कभी समझौता नहीं किया गया.
    
निगरानी संस्थाओं ने विभिन्न देशों में इस स्मार्टफोन की बैटरी में विस्फोट की घटनाओं के बाद सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 का विमानों में प्रयोग प्रतिबंधित कर दिया था. हालांकि भारत में यह पहली घटना है.
    
सैमसंग की ओर से फिलहाल कोई टिप्पणी नहीं आयी है.
 
 
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment