जानिए सॉफ्टवेयर डाउनलोड के अच्छे ठिकाने

Last Updated 01 May 2016 11:21:59 AM IST

कुछ खास वेबसाइटें डाउनलोड करने के लिए फ्रीवेयर, शेयरवेयर और चार्जेबल सॉफ्टवेयरों के स्टोर के रूप में काम करती हैं, जहां से आप जरूरत के हिसाब से चीजें डाउनलोड कर सकते हैं.


फाइल फोटो

सॉफ्टवेयर, गेम, ड्राइवर्स और कंप्यूटर यूटिलिटीज डाउनलोड करने की जरूरत जब-तब पड़ती रहती है कुछ खास वेबसाइटें डाउनलोड करने के लिए फ्रीवेयर, शेयरवेयर और चार्जेबल सॉफ्टवेयरों के स्टोर के रूप में काम करती हैं, जहां से आप जरूरत के हिसाब से चीजें डाउनलोड कर सकते हैं. ये वेबसाइटें अच्छी बैंडविड्थ मेन्टेन करती हैं इसलिए एक साथ हजारों डाउनलोड होने पर भी ठप नहीं होती. कुछ वेबसाइटों में सॉफ्टवेयरों के अलग-अलग संस्करणों के बारे में जानकारी, खबरें और रिव्यूज भी उपलब्ध हैं जो यूजर का काम आसान बनाते हैं.

Cnet.com - इसे दुनिया की सबसे बड़ी डाउनलोड वेबसाइट माना जाता है. हालांकि आप इसे एक बड़ा तकनीकी पोर्टल भी कह सकते हैं क्योंकि तकनीकी दुनिया की खबरें, प्रोडक्ट इंफॉरमेशन, रिव्यू, टिप्स और तकनीकी वीडियो जैसी सामग्री यहां खूब दिखती है. अलबत्ता, इसका डाउनलोड सेक्शन भी बहुत अच्छा, बड़ा और अच्छी तरह ऑर्गेनाइज किया गया है. यहां कोई भी सॉफ्टवेयर ढूंढना बहुत आसान है. इसका फाइल सर्च इंजन सबसे अच्छा माना जाता है. ज्यादातर उत्पादों पर यूजर्स के साथ-साथ एडीटर्स द्वारा भी स्टार रेटिंग्स दी जाती हैं. लोकप्रिय सॉफ्टवेयरों की सूची और हर सॉफ्टवेयर को डाउनलोड किए जाने की संख्या देखी जा सकती है. यूजर्स के कमेंट भी उपलब्ध हैं, हालांकि कभी-कभी सॉफ्टवेयर निर्माता और उनके प्रतिद्वंद्वी इन सुविधाओं का दुरुपयोग भी करते हैं.

Zdnet.com: सीनेट और जीडीनेट एक ही समूह के हाथों संचालित हैं और दोनों के बुनियादी ढांचे में काफी समानता भी है. जीडीनेट के डाउनलोड सेक्शन में तीन कैटेगरीज के सॉफ्टवेयर प्रमुखता से दिखाए गए हैं- सबसे लोकप्रिय, सबसे ताजा और सबसे ज्यादा खोजे गए. आम यूजर की जरूरत के ज्यादातर सॉफ्टवेयर इन्हीं कैटेगरीज में दिख जाते हैं. अगर अपना पसंदीदा सॉफ्यवेटर यहां न दिखे तो इसकी डायरेक्टरी को आजमाएं, जिसमें बिजनेस सॉफ्टवेयर, कम्युनिकेशन सॉफ्टवेयर, ब्राउजर्स, ड्राइवर्स, डेस्कटॉप, डेवलपर टूल्स जैसी कैटेगरीज और सब-कैटेगरीज में अनगिनत सॉफ्टवेयर मौजूद हैं. यहां स्टार रेटिंग और यूजर कमेंट्स की कमी खलती है, लेकिन किसी सॉफ्टवेयर के पेज पर दूसरे मिलते-जुलते सॉफ्टवेयरों को सुझाने की सुविधा अच्छी है.

Softpedia.com: रोमानिया से चलाई जा रही सॉफ्टपीडिया न सिर्फ डाउनलोड के लिए सॉफ्टवेयर उपलब्ध कराती है बल्कि तकनीक, विज्ञान, स्वास्थ्य और मनोरंजन जैसे क्षेत्रों पर खबरें भी देती हैं. यहां पर सॉफ्टवेयरों को विंडोज, गेम्स, ड्राइवर्स, लिनक्स, मैक, स्क्रिप्ट्स जैसी कैटेगरीज में बांटा गया है. हर कैटेगरी में मौजूद सॉफ्टवेयरों की सूची देखने के लिए तीन व्यूइंग मोड मौजूद हैं- नॉर्मल, फ्रीवेयर और शेयरवेयर। यूजर्स द्वारा सॉफ्टवेयरों को दी जाने वाली स्टार रेटिंग्स, यूजर कमेंट्स और ‘100प्रतिशत क्लीन गारंटी’ जैसे फीचर्स ने इसे लोकप्रिय बनाया है.

tucows.com: इसका कलेक्शन बहुत बड़ा है और फास्ट डाउनलोड के लिए दुनिया के कई देशों में मिरर वेबसाइटें भी बनाई गई हैं ताकि आप अपने आसपास के सर्वर से सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर सकें. सॉफ्टवेयरों की क्वालिटी को जाहिर करने के लिए ‘काउ रेटिंग्स’ दी जाती हैं. यह वेबसाइट बहुत सी पार्टनर वेबसाइटों के साथ मिलकर काम करती है जिससे इसका बेस काफी बढ़ गया है. इसे इंटरनेट के जरिए फ्रीवेयर और शेयरवेयर सॉफ्टवेयर मुहैया कराने वाली शुरुआती साइटों में गिना जाता है. विंडोज, मैक, लिनक्स, मोबाइल, फ्रीवेयर और वीडियो जैसी कैटेगरीज में उपलब्ध सॉफ्टवेयरों को ढूंढने के लिए डायरेक्टरी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं और सर्च सुविधा का भी. साइट ‘फीर्चड सॉफ्टवेयर’ के तहत कुछ क्वालिटी सॉफ्टवेयरों को प्रमुखता से दिखाती है. -बालेन्दु शर्मा दाधीच



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment