आई-फोन की बिक्री में वृद्धि का सिलसिला टूटा, पिछले 13 साल में हुआ पहली बार

Last Updated 28 Apr 2016 11:38:36 AM IST

गैजेट्स तकनीकी की दिग्गज कंपनी एप्पल को 13 साल में सबसे बड़ा झटका लगा है. कंपनी को आईफोन की बिक्री 2007 में इसे बाजार में उतारे जाने के बाद पहली बार घटी है.


फाइल फोटो

और इसके साथ ही कंपनी की आय में लगातार वृद्धि का सिलसिला भी भंग हुआ है.
  
अपने बाजार के बदलते रझानों के बीच कंपनी के मुख्य कार्यकारी टिम कुक ने कहा है कि भारत दरअसल एपल के लिए ‘बड़ा संभावित अवसर’ प्रदान करता है लेकिन देश में धीमे नेटवर्क और खुदरा बाजार के कमजोर ढांचे के कारण वह भारतीय बाजार में अपना पूरा विस्तार नहीं कर पा रही है.
  
कंपनी की आय पिछले 13 साल में पहली बार गिरी है.
  
कुल ने कहा कि भारत विश्व का तीसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार है और वहां सस्ते स्मार्टफोन का दबदबा है. ऐसा मुख्य तौर पर नेटवर्क और लागत के कारण है जिसके कारण वहां बाजार संभावना उतनी अधिक नहीं है.
  
कंपनी के परिणाम की घोषणा के बाद कुक ने विश्लेषकों के सम्मेलन में कहा कि भारत कंपनी के वाकई बड़ा मौका है लेकिन देश भर में धीमे नेटवर्क और अनौपचारिक खुदरा ढांचे के कारण कंपनी अपनी पूर्ण संभावना प्राप्त नहीं कर पा रही है.
   
उन्होंने कहा, ‘लेकिन उस लिहाज से मैं भारत को वहां देखता हूं जहां चीन शायद सात-10 साल पहले था और मुझे लगता है कि वहां बड़ा मौका है.’

अमेरिका के बाद एपल के दूसरे सबसे बड़े बाजार, चीन में बिक्री 11 प्रतिशत घटी है जबकि भारत में इसकी बिक्री पिछले साल के मुकाबले 56 प्रतिशत बढ़ी है.
   
कुक ने कहा कि एपल ऐसे उभरते बाजारों पर जोर दे रहा है जहां यह साफ है कि अपेक्षाकृत अधिक विकसित क्षेत्र के मुकाबले असंगत वृद्धि होगी. कुक ने कहा, ‘यदि भारत पर नजर डालें तो हर देश की अपनी अलग कहानी है लेकिन जिसके कारण हम और शायद कई अन्य अटके हुए हैं वह है वहां एलटीई इस साल बस शुरू ही हुआ है.’
   
एपल ने मंगलवार को घोषणा की कि उसकी बिक्री इस बार मार्च में समाप्त तिमाही में घट कर पांच करोड़ 11 लाख 90 हजार रही जबकि एक साल पहले इसी दौरान बिक्री छह करोड़ 11 लाख 70 हजार थी. आईफोन की बिक्री सालाना आधार पर पहली बार गिरी है.
   
कंपनी की आय और लाभ भी सालाना आधार पर गिरा है. इसबार मार्च तिमाही में इसका लाभ 10.5 अरब डालर रहा जबकि पिछले साल मार्च तिमाही में लाभ 13.6 अरब डालर था. वर्ष 2003 के बाद कंपनी की आय भी पहली बार गिरी है. इस बार मार्च तिमाही में एपल ने 50.6 अरब डालर की आय दर्ज की जबकि एक साल पहले इसी अवधि की आय 58 अरब डालर थी.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment