मोबाइल पर अगर गाना डाउनलोड करते हैं तो हो जाएं सावधान!

Last Updated 03 Oct 2015 11:05:43 PM IST

बाजार में आए एडवांड तकनीकी के मोबाइल सेटों में बहुत सारी सुविधाएं हैं वहीं उनके कुछ साइड इफेक्ट भी हैं. इस्तेमाल करने से पहले आप इसे जरूर पढ़ लें.


मोबाइल पर अगर गाना डाउनलोड करते हैं तो हो जाएं सावधान (फाइल फोटो)

कहने का मतलब यदि आप अपने मोबाइल फोन में ऑनलाइन गाने डाउनलोड करते हैं, तो अब सावधान हो जाने की जरूरत है.

कारण है कि हैकर्स mp3 और mp4 फाइल्स डाउनलोड करने वाले यूजर्स को निशाना बना रहे हैं. हैकर्स ऐसी फाइल्स में अपना वायरस छुपाकर यूजर्स के हैंडसेट में भेज कर उसका डेटा चुरा रहे हैं.

सिक्योरिटी रिसर्च फर्म जिपेरियम के मुताबिक गूगल के एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम में एक बग है. इसी बग की वजह का फायदा उठाकर हैकर्स यूजर्स के हैंडसेट्स को हैक कर रहे हैं.

जिपेरियम के अनुसार एंड्रॉयड ओएस में यह बग stagefright नाम से है जिसें गूगल तीन बार फिक्स कर चुका है, लेकिन फिर भी कंट्रोल में नहीं आ रहा. इस फर्म ने घोषणा की है कि उन्होंने एक अन्य तरीका ढूंढा है जिससे हैकर्स एक एंड्रायड हैंडसैट की सुरक्षा को बाईपास कर सकते हैं.

जिपेरियम के मुताबिक इस बार यह मालवेयर एक ऑडियो मैसेज के रूप में डिलीवर किया जा रहा है. हैकर्स mp3 और mp4 फाइल में मालवेयर को एनकोड कर रहे हैं जो पब्लिक वाई-फाई से इस मालवेयर का डिलीवरी रूट बनाया जा रहा है.

जब कोई भी एंड्रायड यूजर जो हैकर्स द्वारा भेजी जाने वाली इस ऑडियो फाइल को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करता है तो फाइल ओएस में जाकर सेव हो जाती है. इसके बाद अपने आप गाने चलने लगते हैं और हैंडसेट को नुकसान पहुंचाती हैं.

हालांकि गूगल इस समस्या को ठीक करने के लिए पहले से ही काम कर रहा है. माना जा रहा है कि इस महीने तक इसे ठीक किया जा सकता है.





Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment