स्मार्टफोन बाजार में चीनी कंपनियों का बढ़ रहा वर्चस्व

Last Updated 03 Aug 2015 01:28:55 PM IST

स्मार्टफोन बाजार में चीन की मोबाइल फोन निर्माता कंपनियों का वर्चस्व तेजी से बढ़ रहा है.


फाईल फोटो

स्मार्टफोन के क्रेजी ग्राहकों को सस्ते और उन्नत तकनीक आधारित फोन की उपलब्धता बढ़ाने के लिए ई-कॉमर्स के सहारे बेहतर डिलिवरी सेवा देने की बदौलत वैश्विक स्मार्टफोन बाजार में चीन की मोबाइल फोन निर्माता कंपनियों का वर्चस्व तेजी से बढ़ रहा है.

शोध सलाह कंपनी काउंटर प्वाइंट रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक, चालू वर्ष की दूसरी तिमाही में अपने मजबूत डिलिवरी सर्विसेज के सहारे ही चीन की कंपनी हुवावेई तीन करोड़ पाँच लाख स्मार्टफोन बेचकर माइक्रोसॉफ्ट को पछाड़ते हुए पहली बार दुनिया की तीसरी बड़ी कंपनी बन गई है. इस दौरान उसकी वैश्विक बिक्री वर्ष 2014 की दूसरी तिमाही के दो करोड़ छह लाख के मुकाबले 48.1 प्रतिशत अधिक है.

विशेषज्ञों की मानें तो बेहतर लुक और फीचर के साथ ही 10 हजार रुपये (150 डॉलर) से कम के स्मार्टफोन उतारकर चीन की हुवावेई, शियोमी, जेडटीई और लेनेवो जैसी मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनियाँ पहले ही धमाल मचा चुकी हैं. और, अब वैश्विक बाजार के साथ ही खासकर उभरते बाजार वाले देशों जैसे कि भारत में ऑनलाइन कारोबार करने वाली कंपनियों फ्लिपकार्ट, स्नैपडील और आमेजन के जरिये ग्राहकों को बेहतर डिलिवरी देकर अपनी हिस्सेदारी भी बढ़ा रही हैं.

रिपोर्ट के अनुसार, एमआई3 और एमआई4 के जरिये धूम मचाने वाली चीनी कंपनी शियोमी की बिक्री में भी 25.8 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई और यह पहले के एक करोड़ 51 लाख से बढ़कर एक करोड़ 90 लाख पर पहुँच गई है.

इसी तरह चीन की अन्य मोबइल फोन निर्माता कंपनी जेडटीई की दूसरी तिमाही में बिक्री 85.9 प्रतिशत बढ़कर एक करोड़ 71 लाख पर पहुँच गई जबकि पिछले वर्ष की समान तिमाही में यह 92 लाख रही थी. लेनेवो की वैश्विक बिक्री पहले के एक करोड़ 58 लाख के मुकाबले 5.1 प्रतिशत बढ़कर एक करोड़ 66 लाख पर पहुँच गई.


रिपोर्ट में कहा गया है कि स्मार्टफोन बाजार में अपनी बादशाहत बचाने के लिए जूझ रही कोरियाई कंपनी सैमसंग की बिक्री पहले के सात करोड़ 50 लाख से 1.2 प्रतिशत घटकर सात करोड़ 41 लाख रह गई है. इसी तरह कोरियाई कंपनी एलजी की बिक्री एक करोड़ 45 लाख की तुलना में 2.8 प्रतिशत गिरकर एक करोड़ 41

लाख पर आ गई. हाईएंड फोन बनाने वाली अमेरिकी कंपनी एप्पल ने 34.9 प्रतिशत की बढ़त के साथ चार करोड़ 75 लाख स्मार्टफोन बेचे हैं जबकि पिछले वर्ष की समान अवधि में यह तीन करोड़ 52 लाख थी.

वैश्विक स्मार्टफोन बाजार में हिस्सेदारी के लिहाज से भी चीन की कंपनियों का दबदबा तेजी से बढ़ रहा है. इस दौरान हुवावेई की बाजार हिस्सेदारी 6.7 प्रतिशत से बढ़कर 8.2 प्रतिशत, शियोमी की 4.9 प्रतिशत से बढ़कर 5.1 प्रतिशत और जेडटीई की तीन प्रतिशत से बढ़कर 4.6 प्रतिशत पर पहुँच गयी. एप्पल की हिस्सेदारी 11.4 प्रतिशत से बढ़कर 12.8 प्रतिशत रही, जबकि सैमसंग की हिस्सेदारी 24.2 प्रतिशत से घटकर 20 प्रतिशत पर आ गई.

रिपोर्ट के अनुसार, दूसरी तिमाही में स्मार्टफोन की बिक्री सालाना 20 प्रतिशत की वृद्धि के साथ अब तक के रिकॉर्ड 37 करोड़ पर पहुँच गई. इस दौरान वैश्विक बाजार में शीर्ष 10 मोबाइल फोन की बिक्री में आठ स्मार्टफोन रहे हैं जबकि फीचर फोन की बिक्री में लगातार गिरावट का रुख बना हुआ है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment